उद्धव ठाकरे गुट ने नाम और निशान आवंटन में पक्षपात का लगाया आरोप, चुनाव आयोग को पत्र लिखकर जताई आपत्ति

उद्धव गुट का आरोप है कि उनकी तरफ से दिए गए नाम और चुनाव चिन्ह को आयोग ने फैसले के पहले और संभवतः शिंदे गुट द्वारा अपनी सूची देने के पहले ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया, जिससे दूसरे पक्ष को जानकारी मिली और उन्होंने भी मिलते जुलते नाम और चिन्ह आयोग को भेजे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चुनाव आयोग ने आगामी अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव को लेकर शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट को नया नाम और चुनाव चिन्ह आवंटित किया है। अब इसको लेकर उद्धव गुट ने आयोग को पत्र लिखकर आपत्ति जताते हुए नाम और निशान आवंटन में पक्षपात का आरोप लगाया है।

जानकारी के मुताबिक शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पार्टी को अंतरिम चुनाव चिन्ह और नाम आवंटित करने के मामले में चुनाव आयोग के हालिया फैसलों पर आपत्ति जताई है। उद्धव गुट ने चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र में कहा है कि चुनाव आयोग के कई संचार और कार्यों ने प्रतिवादी (शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के मन में पूर्वाग्रह की गंभीर आशंका को जन्म दिया है।

पत्र में उद्धव गुट की तरफ से आरोप लगाते हुए कहा गया है कि पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह, जो उनकी तरफ से दिए गए थे, उन्हें आयोग ने फैसले के पहले और संभवत: शिंदे गुट द्वारा अपनी सूची देने के पहले ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया। इसके चलते दूसरे पक्ष को जानकारी मिली और उन्होंने भी मिलते जुलते नाम और चिन्ह आयोग को भेजे।


उद्धव गुट ने अपनी चिट्ठी में आरोप लगाया है कि प्रतिवादी यह देखकर आश्चर्यचकित है कि माननीय चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट से उस पत्र को हटा लिया है। उद्धव गुट ने 12 सूत्री सवालों पर चुनाव आयोग से आश्वासन की मांग की है कि आगे ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी कदम उठाए जाएं।

गौरतलब है कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने मुंबई के अंधेरी पूर्व सीट पर होने वाले उपचुनाव को देखते हुए दोनों गुटों को नाम और निशान आवंटित किए है। उद्धव ठाकरे गुट को शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे और मशाल निशान दिया है, वहीं एकनाथ शिंदे गुट को बालासाहेबांची शिवसेना और ढाल-तलवार निशान आवंटित किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia