लंबे इंतजार के बाद UGC ने NET का शेड्यूल जारी किया, 8 जुलाई से 14 अगस्त तक 500 शहर में आयोजित होगी परीक्षा

यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलो के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। नेट की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा देश भर में विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लंबे समय से इंतजार कर रहे देशभर के लाखों छात्रों के लिए यूजीसी ने नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षा के विषय में जानकारी देते हुए यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि जून 2022 और दिसंबर 2021 के संयुक्त सत्र के लिए शेड्यूल तैयार किया गया है। यह परीक्षागी। यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की परीक्षा संयुक्त रूप से 8 जुलाई से 14 अगस्त तक आयोजित होगी। देश भर में परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या में 100 फीसदी से भी अधिक की वृद्धि की गई है। यूजीसी चेयरमैन के मुताबिक परीक्षाएं 8, 9, 11, 12 जुलाई और 11, 12, 13, 14 अगस्त को आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाएंगी।

यूजीसी नेट जून 2022 और दिसंबर 2021को मर्ज कर दिया गया है। यही कारण है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इस बार यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 की संयुक्त परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है। यूजीसी नेट की परीक्षा इस वर्ष देश भर के 500 से अधिक शहरों में आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित करवाने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फैसला किया है कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार दोगुनी से भी अधिक होगी। यह फैसला सोशल डिस्टेंसिंग के प्रावधानों का पालन करने और छात्रों की संख्या के मद्देनजर लिया गया है।


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक, यूजीसी नेट के लिए परीक्षा केंद्रों में 126 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। पिछली बार जहां देश भर में 239 स्थानों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, वहीं इस वर्ष यूजीसी नेट की परीक्षा देश भर के 541 अलग-अलग स्थानों पर आयोजित की जा रही है। वहीं यूजीसी नेट की परीक्षा में एक नया विषय 'हिंदू स्टडीज' भी शामिल किया गया है। इससे पहले बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा हिंदू अध्ययन पर एक विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया गया है।

यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेज में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। यूजीसी नेट की परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली जाती हैं। इसके लिए भारत भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में यूजीसी नेट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस वर्ष यूजीसी-नेट ब्यूरो ने सूची में एक और विषय हिंदू अध्ययन जोड़ा है। यूजीसी के मुताबिक, अब इसके लिए भी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia