हरियाणा में निकली बेरोजगारों की बारात, करनाल की सड़कों पर नाचे पूरे राज्‍य से आए युवा, BJP को याद दिलाए वादे

युवाओं का कहना था कि अगर सरकार उन्हें रोजगार नहीं देती है तो वह चुनावों में बहिष्कार करेंगे और गांव-शहर व कस्बों में जाकर लोगों से रोजगार के नाम पर वोट देने की अपील करेंगे। युवाओं का कहना था कि नौकरी देने के वादे सिर्फ जुमले थे।

हरियाणा के सीएम सिटी करनाल में बेरोजगारों की बारात में शामिल पूरे राज्‍य से आए युवा
हरियाणा के सीएम सिटी करनाल में बेरोजगारों की बारात में शामिल पूरे राज्‍य से आए युवा
user

धीरेंद्र अवस्थी

सीएमआईई के मुताबिक, 37 फीसदी तक का आंकड़ा छूकर पूरे देश में बेरोजगारी का अनोखा रिकार्ड बनाने वाले हरियाणा में अब बेरोजगारों की बारातें निकलने लगी हैं। ऐसी ही एक बेरोजगारों की बारात सीएम सिटी करनाल में निकाली गई। ग्रुप-सी में ज्‍वाइनिंग को लेकर ढोल की थाप पर नाचते युवा इस बारात में शामिल हुए। बारात शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरी। युवाओं ने ‘दूल्हे का सेहरा सुहाना लगता है’ गाने पर शहर की सड़कों पर जमकर डांस किया बीजेपी सरकार को नौकरियां देने का वादे याद दिलाए।

हरियाणा ने पिछले 5 साल में बेरोजगारी में नए मुकाम हासिल किए हैं। रोजगार आज राज्‍य का सबसे बड़ा सवाल बन गया है। हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाकर ठेके पर नौकरी दे रही राज्‍य की सरकार ने युवाओं के साथ एक और मजाक किया है। करनाल में बेरोजगारों की बारात निकाल कर युवाओं ने सरकार को एक बार फिर आईना दिखाया है। करनाल से ही पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर विधायक थे, जो अब यहीं से बीजेपी के लोकसभा प्रत्‍याशी हैं।

वहीं, वर्तमान मुख्‍यमंत्री नायब सिंह सैनी करनाल से विधानसभा का उप-चुनाव लड़ रहे हैं। यह बारात करनाल के पुराने बस स्टैंड शुरू होकर पुरे शहर से होती हुई डीसी ऑफिस पहुंची, जहां बेरोजगारों ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। युवाओं ने सरकार पर गुमराह करने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि युवा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) के पेपर क्लियर कर चुके हैं, उसके बाद भी भर्तियां नहीं हो पाई हैं। बेरोजगार युवा सड़कों पर भटक रहे हैं।

प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष नवीन जयहिंद ने कहा कि प्रदेश में कोई भी भर्ती पूरी नहीं हो रही है। टीजीटी से लेकर सीईटी तक सभी भर्तियों पर कोर्ट केस चल रहे हैं। आज यह सारे बेरोजगार बीजेपी सरकार को अपना वादा याद दिलाने के लिए आए हैं। पूर्व सीएम खट्टर ने कहा था की 50 हजार भर्तियां की जाएंगी और ग्रुप डी से पहले ग्रुप सी की भर्ती होगी। रांडा (अविवाहित) पेंशन शुरू करना अच्‍छी बात है, लेकिन सभी युवा तो रांडे नहीं रह सकते। न सारे रांडे मुख्यमंत्री या गृहमंत्री बन सकते हैं। हरियाणा सरकार ने 45 साल की उम्र पूरे कर चुके अविवाहित (रांडे) पुरुष और महिलाओं के लिए पेंशन की सुविधा आरंभ की है। ऐसा करने वाला हरियाणा देश में अकेला राज्‍य है। यह प्रदेश में बेरोजगारी की समस्‍या की तस्‍दीक है। बेरोजगारी के चलते शादी न होने पर सामाजिक अपमान सह रहे युवाओं के लिए सरकार की तरफ से सांत्‍वना पुरस्‍कार की तरह इसे देखा जा रहा है।

फोटोः धीरेंद्र अवस्थी
फोटोः धीरेंद्र अवस्थी

नवीन जयहिंद ने कहा कि पिहले 6 साल से कोई भी भर्ती पूरी नहीं हुई है। छोरे-छोरियों की शादी की उम्र निकल रही है। इनके बूढ़े मां-बाप परेशान हैं इनकी शादी और नौकरी को लेकर। करनाल में आज प्रदेश के हर जिले से हजारों पढ़े-लिखे युवा आए हैं। कोई टीजीटी, कोई सीईटी ग्रुप 56-57, कोई ग्रुप डी, फायर ऑपरेटर, कोई सामाजिक-आर्थिक आधार के अंक तो कोई हरियाणा पुलिस की भर्ती की समस्या को लेकर आया हुआ है। कोर्ट में तारीखों पर जाने का समय आता है तो एजी साहब बीमार हो जाते हैं। सरकार को चेतावनी भी दी कि यदि उसकी नीयत सही नहीं लगी तो इन बेरोजगारों के साथ मिलकर सरकार से हर मोर्चे पर जंग को तैयार हैं।

करनाल में बारात में शामिल बेरोजगार युवाओं ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कमिटमेंट की थी, इसलिए उनको याद दिलाने के लिए युवा करनाल में बारात लेकर आए हैं। इससे पहले युवाओं ने बेरोजगारी को लेकर राज्य सरकार पर एक अनोखे ढंग से तंज कसा। सोशल मीडिया पर शादी का एक कार्ड वायरल किया गया, जिसमें बेरोजगार की सीईटी (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) ग्रुप सी भर्ती से शादी तय होने की बात बताई गई। साथ ही इस शादी में आने का इनविटेशन राज्य की पूरी जनता को दिया गया। कार्ड में शादी के पूरे कार्यक्रमों का उल्‍लेख किया गया। इसमें शादी का स्थान करनाल का पुराना बस अड्‌डा बताया गया, जबकि मांगलिक कार्यक्रमों में बेरोजगार मिलन समारोह, बारात प्रस्थान, बेरोजगारों का सड़कों पर रोष और फेरों का पूरा कार्यक्रम बताया गया। दर्शनाभिलाषी में समस्त हरियाणा की जनता और विनीत में राज्य के सभी बेरोजगारों का उल्‍लेख किया गया।

फोटोः धीरेंद्र अवस्थी
फोटोः धीरेंद्र अवस्थी

कार्ड को महम के निवासी दीपक फोगाट ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया। कार्ड की शुरुआत में व्यंग्यात्मक अंदाज में लिखा गया कि हरियाणा सरकार के असीम निकम्मेपन की वजह से श्रीमती गृहिणी देवी और किसान सिंह अपने सुपुत्र चि. बेरोजगार संग आयु. ग्रुप सी भर्ती के शुभ विवाह के कार्यक्रम में सभी को आमंत्रित करते हैं। मांगलिक कार्यक्रम की तिथि बताते हुए लिखा गया कि यह 20 अप्रैल को शुरू होंगे। सुबह 11 बजे बेरोजगार मिलन समारोह, दोपहर 12 बजे बारात प्रस्थान और भर्ती पूरी होने तक बेरोजगारों का सड़कों पर रोष और फेरे होंगे।

जींद में भी बारात निकाल दिलाई 60 हजार भर्ती के वादे की याद

इससे एक हफ्ता पहले जींद में प्रदेश भर से इकट्‌ठा हुए बेरोजगार युवाओं ने बैंड-बाजे के साथ बारात निकाली थी। अंत में शहर के बीजेपी कार्यालय पहुंचकर अपना मांग पत्र और बारात में दूल्हा बने युवाओं ने अपना सेहरा सौंपा था। सीईटी की भर्ती पूरी करवाने समेत सरकार द्वारा वादे के अनुसार 60 हजार भर्तियां पूरी करने की मांग युवाओें ने की थी। बारात में शामिल युवाओं का कहना था कि 4 साल से प्रदेश में कोई भी पक्की भर्ती नहीं की गई है। यहां तक कि पटवारी और ग्राम सचिव की भर्ती तो 10 साल से लंबित है।


लंबे समय से प्रदेश बेरोजगारी के मामले में पहले स्थान पर है। हरियाणा सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा तो दिया, लेकिन विडंबना यह है कि वही बेटियां आज एग्जाम देने के बाद भी रिजल्ट न मिलने की वजह से सड़कों पर प्रदर्शन करने को मजबूर हैं। युवाओं का कहना था कि अगर सरकार उन्हें रोजगार नहीं देती है तो वह चुनावों में बहिष्कार करेंगे और गांव-शहर व कस्बों में जाकर लोगों से रोजगार के नाम पर वोट देने की अपील करेंगे। युवाओं का कहना था कि नौकरी देने के वादे सिर्फ जुमले थे। पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने 31 दिसंबर 2023 तक 60 हजार भर्तियां करने का वादा किया था, लेकिन यह वादा ही रह गया।

राज्य का मुख्यमंत्री रहते हुए खट्‌टर ने विधानसभा में 29 फरवरी 2024 तक 29 हजार नौकरियां देने का वादा किया, लेकिन वह वादा भी पूरा नहीं किया। फिर ग्रुप 56-57 की और ग्रुप सी की बाकी भर्ती ग्रुप डी से पहले करने की बात कही, लेकिन वह फिर से अपनी बात से पलट गए। अब नए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भी रोजगार को लेकर कोई बात नहीं की है। इससे प्रदेश के युवाओं में बीजेपी सरकार के खिलाफ भारी रोष है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia