देश में बेरोजगारी का आलमः 90 हजार भर्तियों के लिए आए करोड़ों आवेदन, रेलवे बोर्ड हुआ हलकान

भारतीय रेलवे में ग्रुप सी के 90 हजार पदों के लिये बीएसएसी, एमएससी, बीटेक, एमटेक और पीएचडी डिग्री धारियों समेत ढाई करोड़ से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन किया है। सबसे रोचक बात तो ये है कि इन पदों के लिये निर्धारित योग्यता हाईस्कूल और आईटीआई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय रेलवे की मेगा भर्ती अभियान के लिये आए आवेदनों को देखकर रेलवे के क्षेत्रीय भर्ती बोर्डों के पसीने छूट रहे हैं। देश भर में 21 रेलवे भर्ती बोर्ड्स द्वारा 90 हजार पदों के लिये निकाली गई भर्ती के लिए देश के ढाई करोड़ से ज्यादा बेरोजगारों ने आवेदन किया है। इतनी बड़ी संख्या में आए आवेदनों को देखकर रेलवे बोर्डों के पसीने छूट गए हैं। बोर्ड को इन भर्तियों के लिये परीक्षा के आयोजन से पहले अभी इतनी अधिक संख्या में आए आवेदनों की छंटनी की चिंता सता रही है। इन पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन कब, कहां और कैसे होगा, इस पर रेलवे बोर्ड बाद में फैसला करेंगे। अभी उससे पहले की तैयारियों के लिए उन्होंने और समय मांगा है।

रेलवे की मेगा भर्ती अभियान के तहत ग्रुप सी लेवल-1 और ग्रुप सी लेवल-2 के लिए इसी साल फरवरी में आवेदन मंगाए गये थे। लगभग 90 हजार पदों के लिये निकाले गए विज्ञापन के जवाब में ढाई करोड़ से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन किया है। सबसे रोचक बात तो ये है कि इन पदों के लिये निर्धारित योग्यता हाईस्कूल और आईटीआई है, लेकिन आवेदकों में बीएसएसी, एमएससी, बीटेक, एमटेक और पीएचडी डिग्री धारियों की बहुत बड़ी संख्या है। अब इन आवेदनों का मूल्यांकन करने में रेलवे भर्ती बोर्डों के पसीने छुट रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार 2 महीने से ज्यादा का वक्त गुजर जाने के बावजूद अभी मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। रेलवे बोर्ड्स इस बात को लेकर भी परेशान हैं कि इतने बड़े पैमाने पर परीक्षा कब और कैसे कराई जाए।

ग्रुप सी लेवल-1 अर्थात ग्रुप-डी में, ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट्समैन, हेल्पर, गेटमैन, पोर्टर जैसे पद आते हैं। इनमें 62,907 पदों पर भर्ती के लिए 10 फरवरी को विज्ञापन निकाला गया था। वहीं, ग्रुप सी लेवल-2 में असिस्टेंट लोको पायलट, क्रेन ड्राइवर, फिटर और ब्लैकस्मिथ के पद आते हैं। इस ग्रुप के 26,502 पदों पर भर्ती के लिए 3 फरवरी को आवेदन मांगे गए थे। दोनों ग्रुप में कुल मिलाकर 89,409 रिक्त पदों के आवेदन मंगाए गये थे। ग्रुप सी लेवल-1 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च रखी गई थी, जबकि ग्रुप सी लेवल-2 के लिए अंतिम तिथि 5 मार्च थी। लेकिन रेलवे यूनियनों की मांग के मद्देनजर आवेदकों की आयु और शैक्षिक योग्यता में ढील देते हुये आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया था।

भारतीय रेलवे के ग्रुप सी और डी के पदों पर भर्ती 21 क्षेत्रीय भर्ती बोर्ड्स के माध्यम से होती है। ग्रुप डी के पदों के लिये पहले आवेदनों का मूल्यांकन किया जाता है और उपयुक्त पाए गए आवेदकों का दो चरणों में परीक्षा लिया जाता है। पहला चरण लिखित परीक्षा का होता है और दूसरा चरण में शारीरिक परीक्षा का होता है। लेकिन इस बार बड़े पैमाने पर आए आवेदनों की वजह से रेलवे भर्ती बोर्डों की हालत मूल्यांकन में ही खराब हो गयी है। इन पदों के लिये परीक्षाएं कब और कैसे आयोजित होंगी, अबी यह तय नहीं किया गया है। बता दें कि पहले मई 2018 तक परीक्षाओं के आयोजन की योजना थी और इनके परिणाम जुलाई में आने थे। मगर अब यह मुश्किल नजर आ रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Jun 2018, 10:45 PM