OTT प्लेटफॉर्म के लिए नए एंटी टोबैको नियम जारी, ढिलाई बरती तो होगी सख्त कार्रवाई

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए नियमों को जारी करते हुए कहा कि अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट के पब्लिशर्स नए नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं तो मंत्रालय उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

OTT प्लेटफॉर्म के लिए नए एंटी टोबैको रूल्स जारी
OTT प्लेटफॉर्म के लिए नए एंटी टोबैको रूल्स जारी
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी को लेकर नए नियमों की अधिसूचना जारी है। नये नियमों के बाद भारत तंबाकू के सेवन से नुकसान के प्रति जागरुकता फैलाने के मामले में वैश्विक लीडर बन गया है। अधिसूचना में ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट में तंबाकू विरोधी चेतावनी संदेशों को दिखाना अनिवार्य किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसके लिए नए नियमों को जारी करते हुए कहा कि अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट के पब्लिशर्स नए नियमों का पालन करने में विफल रहते हैं तो मंत्रालय उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। यानी अब नेटफ्लिक्स,अमेजन प्राइम, हॉटस्टार और सोनी लिव जैसे सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए कंटेंट के साथ तंबाकू विरोधी चेतावनी दिखाना अनिवार्य होगा। ये चेतावनी संदेश, स्वास्थ्य स्थल और ऑडियो-विजुअल अस्वीकरण उसी भाषा में होगा जिसका उपयोग ऑनलाइन क्यूरेट की गई सामग्री में किया जाता है।


आपको बता दें, सिनेमाघरों और टेलीविजन चैनलों में दिखाई जाने वाली सामग्री में यह पहले से ही अनिवार्य है, जहां फिल्म और टेलीविजन कार्यक्रम की शुरुआत और मध्य में कम से कम तीस सेकंड की अवधि का एक तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी दिखाई जाती है। नए नियम के अनुसार, तम्बाकू उत्पादों या उनके उपयोग को दिखाने वाले ऑनलाइन कंटेंट का प्रकाशक कार्यक्रम की शुरुआत और बीच में कम से कम तीस सेकंड का स्पॉट तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य जागरूकता के लिए रखेगा। ओटीटी प्लेटफार्मों को तम्बाकू उत्पादों के प्रदर्शन या कार्यक्रम में उनके उपयोग की अवधि के दौरान स्क्रीन के नीचे एक प्रमुख स्थिर संदेश के रूप में तम्बाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी भी प्रदर्शित करनी होगी।

आपको बता दें, तम्बाकू की लत को, दुनिया भर में रोकथाम योग्य मौत और अपंगता की सबसे बड़ी वजह माना गया है। वैश्विक स्तर पर हर साल करीब 80 लाख लोगों की मौत होती है। भारत तंबाकू के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है। देश में तंबाकू की लत की वजह से हर साल लगभग 13.5 लाख मौतें होती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia