राम विलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन, 2 अक्टूबर को दिल्ली के अस्पताल में हुई हार्ट सर्जरी

एलजेपी के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की निधन हो गया। वे 74 साल के थे। अभी दो अक्टूबर को दिल्ली के एक अस्पताल में उनके दिल का ऑपरेशन हुआ था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे पिछले काफी दिनों से बीमार थे और दिल्ली के एस्कॉर्ट अस्पताल में भर्ती थे। वहीं अभी 2 अक्टूबर की रात उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी। उनकी मौत की खबर उनके बेटे और एलजेपी अध्यक्ष चिराग पासवान ने ट्वीट कर दी। उन्होंने अपने पिता की तस्वीर के साथ लिखा- ''पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं

मिस यू पापा''

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने राम विलास पासवान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है, "रामविलास पासवान जी के असमय निधन का समाचार दुखद है। ग़रीब-दलित वर्ग ने आज अपनी एक बुलंद राजनैतिक आवाज़ खो दी। उनके परिवारजनों को मेरी संवेदनाएँ"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पासवान को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि, "इस दुख को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। उनके जाने से जो जगह खाली हुई है उसे शायद ही भरा जा सके। पासवान जी का निधन व्यक्तिगत क्षति है। मैंने एक दोस्त, अहम साथी और गरीबों के सम्मान के लिए जूझने वाला एक नेता खो दिया है।"

रामविलास पासवान काफी दिनों से बीमार थे। उनका पहले भी दिल का ऑपरेशन हो चुका था और एस्कॉर्ट अस्पताल में अभी दो अक्टूबर को उनकी दूसरी हार्ट सर्जरी की गई थी। उनके निधन पर सभी बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है।

बीएसपी प्रमुख मायावती ने रामविलास पासवान के निधन पर दुख जताया है।


कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भी राम विलास पासवान को श्रद्धांजलि दी है।

रामविलास पासवान ने राजनीति में लंबा समय बिताया है। रामविलास पासवान वीपी सिंह, एचडी देवेगौड़ा, इंद्रकुमार गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी इन सभी प्रधानमंत्रियों के ‘कैबिनेट’ में अपनी जगह बनाने वाले शायद एकमात्र व्यक्ति थे। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia