मोदी के मंत्री ने सीएम योगी के दावे को बताया झूठा, कहा- हनुमान जी दलित नहीं, आर्य थे

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा कि हनुमान जी आर्य थे और मैंने इस बात को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि भगवान राम के युग में आर्य जाति थी और हनुमान जी उसी आर्य जाति के महापुरुष थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के किसान, बेरोजगार और गरीब बीजेपी और मोदी सरकार से अपनी परेशानियों का हल चाहते हैं और बीजेपी के नता देवी-देवाताओं को जाति प्रमाण देने में व्यस्त हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हनुमान जी को दलित बताने के बाद अब इस पर केंद्री मंत्री सत्यपाल सिंह का बयान आया है।

मोदी के मंत्री सत्यपाल सिंह ने सीएम योगी के उस दावे को झूठा करार दिया है, जिसमें योगी ने हनुमान जी को दलित और वंचित कहा था। सत्यपाल सिंह ने कहा कि भगवान राम और हनुमान जी के युग में इस देश में कोई जाति व्यवस्था नहीं थी। उन्होंने कहा, “भगवान राम के युग में कोई दलित, सोशित नहीं था। वाल्मीकि रामायण और रामचरितमानस को आप अगर पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि उस समय कोई जाति व्यवस्था नहीं थी।”

सत्यपाल सिंह यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि हनुमान जी आर्य थे और मैंने इस बात को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि उस समय आर्य जाति थी और हनुमान जी उसी आर्य जाति के महापुरुष थे।

गौरतलब है कि राजस्थान के अलवर में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने भगवान हनुमान को दलित कहा था। सीएम योगी के इस बयान के बाद से उन्हीं की पार्टी के नेता उनकी आलोचना कर रहे हैं और उनके बयान को गलत बता रहे हैं।

राम भक्त हनुमान को दलित और वंचित बताने पर सीएम योगी को सर्व ब्राह्मण महासभा ने नोटिस भेजा था और इस मामले में माफी नहीं मांगने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी। ब्राह्मण महासभा के अलावा कई दूसरे संगठन ने भी सीएम योगी के इस बयान पर सवाल खड़े किए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia