बिहार में कोरोना से बचाव के लिए अनोखी पहल, अब कोरोना टीके की दूसरी खुराक लेने वालो को पुरस्कार देगी सरकार

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि यह विभाग की अनूठी पहल है। कोरोना से बचाव के लिए दोनो टीके लेना है, ऐसे में लोगों को आकर्षित करने के लिए ऐसी पहल की गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार सरकार अब कोरोना के टीके के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए कोरोना टीके की दूसरी खुराक लेने वालो को पुरस्कार देने का निर्णय लिया है। पुरस्कृत होने वालों का चयन साप्ताहिक लक्की ड्रा से किया जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि यह विभाग की अनूठी पहल है। कोरोना से बचाव के लिए दोनो टीके लेना है, ऐसे में लोगों को आकर्षित करने के लिए ऐसी पहल की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है। यह पुरस्कार योजना 21 नवम्बर से 31 दिसंबर तक मान्य होगी। उन्होंने बताया कि प्रखंडस्तर पर एक चयनित टीका लेने वालों को बंपर पुरस्कार दिया जाएगा जबकि 10 टीका लेने वालों का चयन सांत्वना पुरस्कार के लिए किया जाएगा।

पुरस्कार के रूप में चयनित लोगों के बीच टी वी, फ्रीज, मिक्सर ग्राइंडर, सीलिंग फैन, कंबल दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मासिक ग्रैंड पुरस्कार जिलास्तर पर 114 लोगो को दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की परेशानी दूसरी खुराक को लेकर बढ़ी हुई है। लोग कोरोना टीके की पहली खुराक तो ले रहे है, लेकिन दूसरी खुराक के लिए वे टीका केंद्रों पर नही पहुंच पा रहे हैं।


स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में पहली टीका लिए लोगों की संख्या जहां 5 करोड़ से अधिक है वहीं दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या अब तक 2 करोड़ बताई जा रही है। राज्य सरकार कोरोना टीकाकरण के तहत हर घर दस्तक अभियान भी चला रही है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia