संयुक्त किसान मोर्चा नें लखीमपुर धरने से दिया PM मोदी के नाम ज्ञापन, किसानों की रिहाई समेत उठाई कई मांगें

संयुक्त किसान मोर्चा ने धरने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक ज्ञापन दिया है जिसमें लखीमपुर खीरी और किसानों के मुद्दों पर कुछ मांगे रखी गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

किसानो नें लखीमपुर खीरी मामले और किसानों के अन्य मुद्दों पर लखीमपुर खीरी में तीन दिन का धरना किया, जहां से तमाम किसान नेताओं ने सरकार से मांगों को जल्द सुनने की बात कही है। इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने धरने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम एक ज्ञापन दिया है जिसमें लखीमपुर खीरी और किसानों के मुद्दों पर कुछ मांगे रखी गई हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा नें अपने ज्ञापन में कहा है कि, मोर्चा प्रधानमंत्री से निवेदन करता है कि हमारी शेष मांगों को हल करने के लिए तुरंत ठोस कदम उठाएं। हमारी मांगो में लखीमपुर खीरी जिला के तिकोणिया में चार किसानों और एक पत्रकार की हत्या करने की साजिश रचने के मामले में दोषी केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टैनी को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जाए और गिरफ्तार करके जेल भेजा जाए।

लखीमपुर खीरी हत्याकांड में जो किसानों को निर्दोष होते हुए भी जेल में बंद किया है उनको तुरन्त रिहा किया जाए और उनके ऊपर मढ़े केस तुरन्त वापस लिए जाएं। शहीद किसान परिवारों एवं घायल किसानों को मुआवजा देने सरकार वादा पूरा करे।

सभी फसलों के ऊपर स्वामीनाथन कमीशन की सिफारिशों के आधार पर सी-2 प्लस 50 फीसदी के फार्मूले से एमएसपी की गारंटी का कानून बनाया जाए। केन्द्र सरकार द्वारा एम एसपी पर गठित कमेटी व उसका घोषित एजेंडा किसानों द्वारा प्रस्तुत मांगों के विपरीत है। इस कमेटी को रद्द करते हुए सभी फसलों की बिक्री एमएसपी पर होने की गारंटी के लिए समिति का गठन दोबारा किया जाए।

किसान आन्दोलन के दौरान केन्द्र शासित प्रदेशों और अन्य राज्यों में जो केस किसानों के ऊपर लादे गए, सभी तुरंत वापस लिए जाएं और जनविरोधी बिजली बिल 2022 वापस लिया जाए।


दरअसल केंद्र सरकार के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा के धरने को देखते हुए इलाके में भारी पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। धरनास्थल पर कमिश्नर और आईजी रेंज ने प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में रूट मार्च भी किया था, किसान नेताओं के मंच पर पंजाब से आए विभिन्न किसान नेताओं, भाकियू नेता राकेश टिकैत के साथ-साथ मेधा पाटेकर भी मौजूद रहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia