उन्नाव रेप केस के आरोपी बीजेपी विधायक के समर्थन में रैली, कठुआ में भी हुआ था ऐसा

यूपी के उन्नाव में भी वैसा हो रहा है जैसा जम्मू क्षेत्र के कठुआ में हुआ था। उन्नाव में बलात्कार के आरोपी बीजेपी विधायक के समर्थकों ने रैली निकाली और नारे लगाए कि, ‘हमारा विधायक निर्दोष है’

फोटो सौजन्य : news18.com
फोटो सौजन्य : news18.com
user

नवजीवन डेस्क

कठुआ और उन्नाव गैंगरेप की घटनाओं से लोग अभी तक सिहरे हुए हैं। केंद्र सरकार ने बलात्कार के कानून में बदलाव भी कर दिया है, लेकिन राजनीतिक स्तर इस हद तक गिरता जा रहा है कि अब बलात्कार के आरोपियों के समर्थन में रैलियां निकल रही हैं। जम्मू के कठुआ में 8 साल की मासूम के साथ गैंगरेप और उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली निकाल गई थी। इस रैली में जम्मू-कश्मीर सरकार के तत्कालीन मंत्री भी शामिल थे। अब उत्तर प्रदेश के उन्नाव में उस बीजेपी विधायक के समर्थन में रैली निकाली गई है, जिस पर बलात्कार का आरोप है, जो सीबीआई की हिरासत में है, जिसके भाई पर बलात्कार पीड़िता के पिता की हत्या का आरोप है, जिस केस में बलात्कार पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। उसी बीजेपी विधायक के समर्थन में सैकड़ों लोगों का सड़क पर उतरना एक खतरे का संकेत है।

इस रैली में शामिल लोग हाथों में बड़े-बड़े प्लाकार्ड लिए हुए थे, जिन पर लिखा था, ‘हमारा विधायक निर्दोष है’, ये प्लाकार्ड और बैनर बाकायदा प्रिंट कराए हुए थे, इससे स्पष्ट है कि इस रैली को बहुत की सावधानी से सोच-समझकर आयोजित किया गया था। रैली में शामिल लोगों का कहना था कि यह सारा मामाल राजनीतिक साजिश है। सवाल है कि किसकी और किसके खिलाफ राजनीतिक साजिश है? पुलिस रिपोर्ट में साफ है कि पीड़िता का बलात्कार हुआ, यह तथ्य है कि पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में पिटाई से मौत हो गई, यह तथ्य है कि बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर रसूख वाला है और बलात्कार और मौत जैसे मामलों में लिखित शिकायत के बावजूद पुलिस ने उसका नाम एफआईआर में शामिल नहीं किया था। यह भी तथ्य है कि चौतरफा निंदा और गुस्से के बाद भी यह विधायक खुलेआम घूम रहा था। ऐसे में आखिर किसके इशारे या आयोजन से यह रैली निकाली जा रही है।

सोमवार को उन्नाव के बांगरमऊ, सफीपुर, बीघापुर और उससे सटे इलाकों में यह रैली निकाली गई। इसमें महिलाएं भी थीं। खुले तौर पर इस रैली की अगुवाई नगर पंचायत अध्यक्ष अनुज कुमार दीक्षित ने की। दीक्षित ने एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में कहा, “यह हमारे विधायक को बदनाम करने की राजनीतिक साजिश है। वह निर्दोष हैं। उन्हें गलत तरीके से फंसाया जा रहा है। ऐसे में, हम इस मामले में निष्पक्ष और स्वतंत्र जांच की मांग करते हैं।”

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
हिंदु एकता मंच द्वारा कठुआ गैंगरेप के आरोपियों के समर्थन में निकाली गई रैली की फाइल फोटो

सवाल है कि सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है, और उसी ने कुलदीप सेंगर को गिरफ्तार किया है, फिर किस निष्पक्ष जांच की मांग की जा रही है। याद होगा कि जम्मू के कठुआ में भी ऐसा ही हुआ था। 8 साल की एक मासूम से गैंगरैप और उसकी हत्या के आरोप में पुलिस ने जब 8 लोगों को गिरफ्तार किया था तो हिंदू एकता मंच नाम के संगठन ने आरोपियों के समर्थन में रैली निकाली थी।

रैली निकालने वालों ने दावा किया था कि गैंगरेप के मामले में आरोपी बनाया गया, उन्होंने कुछ नहीं किया। लोगों ने सीबीआई जांच की मांग उठाई थी। जम्मू-कश्मीर सरकार में बीजेपी के दो मंत्री चौधरी लाल सिंह और चंद्र प्रकाश गंगा भी इस रैली का हिस्सा थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */