उन्नाव कांड: 8 ट्विटर हैंडल के खिलाफ मामला दर्ज, FIR में इस पत्रकार समेत इन लोगों के हैं नाम

उन्नाव पुलिस ने दावा किया कि इन आठ ट्विटर हैंडल के यूजर्स के द्वारा ट्वीट किया गया है कि खेतों में मृत पाई गईं इन दो नाबालिग लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया है और उनका अंतिम संस्कार उनके परिवारों की इच्छा के खिलाफ किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सोशल मीडिया पर 'अपराधियों' पर नकेल कसनी शुरू कर दी है। उन्नाव पुलिस ने जिले के बबुरहा गांव में खेत में मृत पाई गईं दो नाबालिग लड़कियों के शवों की बरामदगी के संबंध में 'भ्रामक सूचना' फैलाने के आरोप में आठ ट्विटर हैंडल और इनके यूजर्स के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है, जिसमें 'द मोजो स्टोरी' नाम से बना एक अकाउंट भी है, जिसे वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त चलाती हैं।

अन्य जिन हैंडल्स के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हुई हैं, उनमें भीम सेना चीफ (नवाब सतपाल तंवर द्वारा संचालित), निलिम दत्ता, जनजागरण लाइव, सूरज कुमार बौध (आजाद समाज पार्टी के प्रवक्ता), विजय अंबेडकर यूपी, अभय कुमार आजाद 97 और राहुल दिवाकर शामिल हैं।

उन्नाव पुलिस ने दावा किया कि इन आठ ट्विटर हैंडल के यूजर्स के द्वारा ट्वीट किया गया है कि खेतों में मृत पाई गईं इन दो नाबालिग लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया है और उनका अंतिम संस्कार उनके परिवारों की इच्छा के खिलाफ किया गया है।

इन ट्विटर यूजर्स पर दंगे फैलाने के इरादे से अफवाहों का प्रसार करने और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि यूपी पुलिस ने शुक्रवार शाम प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया था कि एकतरफा प्यार में वारदात को अंजाम दिया गया। इस घटना को अंजाम देने वाले दो आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एक राम विनय है, जबकि दूसरा आरोपित नाबालिग है। गेहूं में रखने वाली दवा तीनों किशोरियों को खिलाई गई थी, जिसमें दो की मौत गई और एक का इलाज कानपुर में चल रहा है। लखनऊ आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह ने बताया था कि तीनों की कीटनाशक पिलाकर हत्या की गई।

उन्होंने बताया था कि आरोपी विनय ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पूछताछ के दौरान उसने पुलिस को बताया कि वह तीनों में से एक लड़की से एकतरफा मोहब्बत करता था। लड़की के इनकार करने पर विनय को ये बात सहन नहीं हुई। उसने पानी की बोतल में कीटनाशक मिलाकर उसे पिलाया। अन्य दोनों बहनों ने भी वो कीटनाशक पी लिया। जिसे उनकी मौत हो गई। तीनों लड़कियां दोनों आरोपी लड़कों को जानती थीं। आरोपियों ने उन्हें गेहूं में रखने वाली कीटनाशक पिलाई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next