यूपीः पैसे चुकाने में असमर्थ होने पर निजी अस्पताल ने शख्स को बताया मृत, दफनाने से ठीक पहले हुआ जिंदा

लखनऊ में मृत घोषित एक शख्स के दफनाए जाने से ठीक पहले जिंदा होने का मामला सामने आया है। शख्स की कब्र खोद ली गई थी और जब उसे दफनाया जाने वाला था तभी लोगों ने उसके शरीर में हरकत देखी, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

अब इसे डॉक्टरों की लापरवाही का नायाब उदाहरण कहें या कुदरत का करिश्मा! घटना उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की है। जहां डॉक्टरों द्वारा मृत घोषित किया जा चुका एक नौजवान दफनाने से ठीक पहले जिंदा हो उठा। मोहम्मद फुरकान नाम के 20 वर्षीय नौजवान की मौत के बाद उसे सुपुर्दे खाक करने की सारी तैयारी हो चुकी थी, उसकी कब्र खोद ली गई थी और जैसे ही उसे दफनाने रस्म शुरू हुई, तभी परिवार के कुछ सदस्यों ने उसके शरीर में हरकत देखी।

इसके बाद सबका रोना-धोना बंद हो गया और हैरान परिजन फौरन मोहम्मद फुरकान को लेकर अस्पताल भागे, जहां उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। 20 वर्षीय फुरकान को एक दुर्घटना के बाद 21 जून को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उसे मृत घोषित कर दिया और उसके शव को एंबुलेंस से उसके घर पहुंचा दिया गया।

फुरकान के बड़े भाई मोहम्मद इरफान ने कहा, "फुरकान की मौत से बेहद दुखी हम लोग उसे दफनाने की तैयारी कर रहे थे कि तभी किसी ने उसके शरीर में हरकत देखी। हम फौरन फुरकान को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने कहा कि वह जिंदा है और उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया।"

इरफान ने बताया, "इससे पहले हम निजी अस्पताल को 7 लाख रुपये का भुगतान कर चुके थे और जब हमने उन्हें बताया कि अब हमारे पास पैसे नहीं हैं तो उन्होंने सोमवार को फुरकान को मृत घोषित कर दिया।"

इस घटना पर लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि उन्होंने मामले का संज्ञान लिया है और इसकी पूरी जांच की जाएगी। वहीं फुरकान का इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया कि मरीज की हालत गंभीर जरूर है, लेकिन वह निश्चित रूप से ब्रेन डेड नहीं है। उसकी नाड़ी, ब्लड प्रेशर और दिमाग काम कर रहा है। उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia