यूपी: अखिलेश यादव का BJP पर हमला, सरकार हर बार सबसे बड़ा बजट पेश करती है और खर्च नहीं कर पाती

अखिलेश यादव ने यूपी विधानसभा में 5 फरवरी को पेश किए गए बजट 2024-25 पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि सरकार ने जितना आवंटन किया, उस पर खर्च कितना हुआ है, इसकी जानकारी नहीं देती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधानसभा में बीजेपी सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार हर बार सबसे बड़ा बजट पेश करती है पर उसे खर्च नहीं कर पाती है। अखिलेश यादव ने शनिवार को यूपी विधानसभा में 5 फरवरी को पेश किए गए बजट 2024-25 पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि सरकार ने जितना आवंटन किया, उस पर खर्च कितना हुआ है, इसकी जानकारी नहीं देती है।

अखिलेश ने अलग-अलग विभागों को पिछले वर्ष आवंटित किए गए बजट और उस पर हुए खर्च का जिक्र किया। उन्होंने यह भी कहा कि क्या शेरो-शायरी से जमीन तक बातें पहुंच जाएगी। जो बातें मैंने कही है, उस पर क्या कहेंगे। सदन जाने कि आप बजट क्यों नहीं खर्च कर पा रहे हो या आप जो प्रोविजन कर रहे हो, वह आंकड़े गलत हैं या जो खर्च करने जा रहे हैं तो वो आंकड़े गलत हैं। भाजपा की नीति आम जनता के लिए नहीं है, वह सिर्फ 10 प्रतिशत संपन्न लोगों के लिए है।

उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि यह सरकार की अब तक का सबसे बड़ा बजट है तो सरकार क्यों खर्च नहीं कर पाती है, केवल टोटल बजट है और जो वास्तविक व्यय है, उसमें फर्क क्यों आता है। मुझे उम्मीद की वित्त मंत्री जब अपनी बात रखें तो यह भी बताएं कि पिछली बार जिस दिन विभागों में आपने जो बजट दिया था, जो प्रोविजंस किए थे, उसके एक्सपेंडिचर में क्या दिखाई दे रहे हैं। आखिरकार सरकार खर्च क्यों नहीं कर पा रही है, बजट इतना बड़ा है तो खर्च कितना है।

अखिलेश यादव ने एक शेर के साथ अपनी बात कही। उन्होंने कहा, "शेर उनके मुंह से अब अच्छे नहीं लगते, 46 में 56 की जो बात करते हैं।" उन्होंने कहा कि यूपी का बजट सात लाख करोड़ का हो या आठ लाख करोड़ का, पर सबसे बड़ा सवाल यही है कि प्रदेश की 90 फीसदी जनता के लिए क्या है?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;