यूपी: आरिफ का सारस समसपुर पक्षी विहार से लापता, अखिलेश बोले- योगी सरकार खोजे वरना पक्षी प्रेमी करेंगे आंदोलन

अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी वन-विभाग द्वारा अमेठी से ज़बरदस्ती ले जाकर रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया ‘बहुचर्चित सारस’ अब लापता है। बीजेपी सरकार तत्काल सारस खोजे, नहीं तो पूरी दुनिया के पक्षी-प्रेमी आंदोलन करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी के अमेठी के रहने वाले आरिफ और उनके सारस की अनोखी दोस्ती का अंत होने के बाद अब नया अपडेट सामने आया है। वन विभाग ने नियमों का हवाला देते हुए दोनों को एक दूसरे से जुदा करते हुए सारस को समसपुर पक्षी विहार ले गए थे, लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि सारस वहां नजर नहीं आ रहा है। लापता है। 

सरकार खोजे वरना पक्षी प्रेमी करेंगे आंदोलन: अखिलेश यादव

इस खबर के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि यूपी वन-विभाग द्वारा अमेठी से ज़बरदस्ती ले जाकर रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया ‘बहुचर्चित सारस’ अब लापता है। यूपी के राज्य-पक्षी के प्रति ऐसी सरकारी लापरवाही एक गंभीर विषय है। बीजेपी सरकार तत्काल सारस खोजे, नहीं तो पूरी दुनिया के पक्षी-प्रेमी आंदोलन करेंगे। इस घटना को उन्होंने शर्मनाक बताया!


'मुख्यमंत्री जी चाहें तो लापता सारस का कोई नामकरण भी कर दें, लेकिन उसे ढूंढकर लाएं'

अखिलेश यादव ने एक और ट्वीट करके कहा कि मुख्यमंत्री जी चाहें तो लापता सारस का कोई नामकरण भी कर दें लेकिन उसे ढूंढकर उसकी जान ज़रूर बचाएं। वो सारस भी पूरे यूपी को वैसे ही प्रिय है, जैसे मुख्यमंत्री जी को गोलू।

जब वन विभाग की टीम सारस को अपने साथ ले जाने के आई थी तब भी अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि वन विभाग की टीम यूपी के राजकीय पक्षी सारस को तो स्वतंत्र करने के नाम पर उसकी सेवा करनेवाले से दूर ले गयी, देखना ये है कि राष्ट्रीय पक्षी मोर को दाना खिलानेवालों से स्वतंत्र करने के लिए क्या कार्रवाई की जाती है।


आरिफ को घायल हालत में मिला था सारस

 दरअसल अमेठी के मंडखा गांव में मार्च 2022 में आरिफ के खेत में एक सारस पक्षी घायल अवस्था में मिला था। आरिफ के मुताबिक उसके पैर में चोट लगी थी। आरिफ उसका मरहम पट्टी करते हैं। इसके बाद पक्षी उन्हीं के साथ रहने लगता है। जहां आरिफ जाते वहीं जाता। साथ रहता, घूमता यहां तक कि आरिफ के साथ भोजन भी करता। फरवरी में आरिफ और सारस की दोस्ती खबर सोशल मीडिया के जरिए वायरल हो गई। 

स्थानीय निवासी इनाम अली ने बताया था कि आरिफ और सारस की यह दोस्ती सारस के घाव पर मरहम लगाने से शुरू हुईं थीं। अब दोनों की यह दोस्ती इतनी गहरी हो चुकी थी कि दोनों ही एक दूसरे के बिना एक पल भी नहीं पाते थे। आरिफ और सारस की दोस्ती लोगों के लिए एक मिसाल बन कर उभरी है। 

फोटो: आस मोहम्मद कैफ
फोटो: आस मोहम्मद कैफ
फोटो: आस मोहम्मद कैफ
फोटो: आस मोहम्मद कैफ

अखिलेश यादव आरिफ और सारस की दोस्ती देखने पहुंचे थे

5 मार्च को अखिलेश यादव आरिफ और सारस की दोस्ती देखने के लिए मंडखा पहुंच थे। अखिलेश ने वहां खींची गई एक तस्वीर अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर करते हुए लिखा था कि सपा सरकार ने यूपी के राज्य पक्षी सारस के संरक्षण के लिए सारस प्रोटेक्शन सोसाइटी, सारस मित्र स्कीम, इंटरनेशनल सारस कंजर्वेशन वर्कशाप और इंटरनेशनल क्रेन फाउंडेशन के साथ करार जैसे उपाय किये थे। आज भी हम सारस संरक्षण में सहयोग करने वालों के साथ खड़े हैं, लेकिन बीजेपी सरकार नदारद है।


(आस मोहम्मद कैफ के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */