UP: अलकायदा के दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, लखनऊ समेत प्रदेश में सीरियल ब्लास्ट की थी साजिश, विस्फोटक भी बरामद

उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को एक बड़े अभियान में अलकायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को लखनऊ के बाहरी इलाके काकोरी से गिरफ्तार किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को एक बड़े अभियान में अलकायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को लखनऊ के बाहरी इलाके काकोरी से गिरफ्तार किया है। कथित तौर पर दोनों उग्रवादी काकोरी इलाके के एक घर में छिपे हुए थे।

एटीएस टीम को उनकी मौजूदगी के बारे में गुप्त सूचना मिली थी और पिछले एक हफ्ते से वह उन पर नजर रख रही थी। आईजी एटीएस जी.के. गोस्वामी के नेतृत्व में बनी टीम ने उनके इलाके को घेर लिया और दोनों को एक घर से गिरफ्तार कर लिया।


इस घर में वसीम नाम का एक किराएदार पिछले 15 साल से रहता था। घर में एक मोटर गैरेज भी है। एटीएस सूत्रों के मुताबिक, घर से दो प्रेशर कुकर बम, एक डेटोनेटर और 6 से 7 किलोग्राम विस्फोटक बरामद किया गया है। बम निरोधक दस्ते को घटनास्थल पर बुलाया गया है और आसपास के घरों को खाली करा लिया गया है।

यूपी एटीएस के आईजी जीके गोस्वामी ने बताया कि यूपी और लखनऊ में सिलसिलेवार ब्लास्ट की प्लानिंग थी। लाइव बम भी बरामद हुआ है। आतंकियों का कश्मीर से लिंक है। ये स्लीपर सेल थे पर अब एक्टिव होकर काम कर रहे थे। आज या कल में लखनऊ और यूपी में ब्लास्ट करने करने वाले थे। इनके पास से काफी विस्फोटक बरामद हुआ है। ये लोग बड़ी साजिश को अंजाम देना चाहते थे। कई दिनों से प्लानिंग चल रही थी। अभी ऐसे कई छुपे हो सकते हैं जिसको लेकर लगातार रेड जारी है।



विभिन्न एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा बलों की एक मजबूत टुकड़ी मौके पर पहुंच गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Jul 2021, 3:07 PM