6 फरवरी से शुरू होगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, सभी तैयारियां पूरी

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। 10वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक होगी और 12वीं कक्षा की परीक्षा 6 फरवरी से 12 मार्च चक चलेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार यानी 6 फरवरी से शुरू होंगी और 22 फरवरी तक चलेगी। हाईस्कूल की परीक्षा 6 फरवरी से 22 फरवरी तक होगी। वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा 6 फरवरी से 12 मार्च तक चलेगी। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रदेश में परीक्षाओं के लिए 8,549 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, और परीक्षा केंद्रों पर कापियां और पेपर पहुंचा दिए गए हैं।

नकल को लेकर अक्सर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सुर्खियों में रहता है। इस बार सरकार ने दावा किया है परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्षता के साथ होगी। सरकार ने परीक्षा की तैयारी काफी पहले ही से शुरू कर दी थी। बीते साल अक्टूबर के महीने में ही परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया था। इसके बाद परीक्षा केंद्र निर्धारण और प्रश्न पत्र पर काम किया गया। परीक्षा केंद्रों का इस बार निर्धारण ऑनलाइन किया गया है। इसके साथ ही हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Feb 2018, 7:28 PM