यूपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर जारी की गाइडलाइंस, छात्र एक बार जरूर पढ़ें, नकल करने वालों की खैर नहीं!

यूपी बोर्ड के मुताबिक, हर परीक्षा हॉल में दो पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। अगर हॉल में छात्रों की संख्या 40 से अधिक हुई तो पर्यवेक्षक की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी जाएगी। गाइडलाइंस के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर छात्राओं की चेकिंग पुरुष पर्यवेक्षक नहीं करेंगे।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। इन परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर बोर्ड ने कड़ी गाइडलाइंस जारी की है। अगले महीने शुरू होने वाली परीक्षाओं को लेकर जो गाइडलाइंस जारी की गई है, उसके मुताबिक, बोर्ड हर परीक्षा केंद्र पर 50 प्रतिशत बाहरी पर्यवेक्षक तैनात करेगा। परीक्षा केंद्र पर बाहरी पर्यवेक्षकों के अलावा हर परीक्षा वाले दिन संबंधित विषय से जुड़े एक शिक्षक की भी ड्यूटी हर परीक्षा केंद्र पर लगाई जाएगी। परीक्षाओं में पर्यवेक्षकों को मोबाइल का इस्तेमाल करने की इंजाजत नहीं होगी।

यूपी बोर्ड के मुताबिक, हर परीक्षा हॉल में दो पर्यवेक्षक तैनात किए जाएंगे। अगर हॉल में छात्रों की संख्या 40 से अधिक हुई तो पर्यवेक्षक की संख्या बढ़ाकर तीन कर दी जाएगी। गाइडलाइंस के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर छात्राओं की चेकिंग पुरुष पर्यवेक्षक नहीं करेंगे। साथ ही जिन परीक्षा केंद्रों पर लड़कियों का पेपर होगा, वहां महिला पर्यवेक्षकों को तैनात किया जाएगा।


गाइडलाइंस के अनुसार, परीक्षा केंद्र पर तैनात किए गए पर्यवेक्षकों को प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी होगी। कोई भी छात्र-छात्राएं नकल से संबंधित कोई भी सामग्री परीक्षा केंद्र में नहीं ला सकेंगे। परीक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं के मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या ऐसा कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने पर भी पाबंदी रहेगी। निरीक्षक परीक्षा हॉल चेक करेंगे और इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि ब्लैक बोर्ड पर कुछ लिखा न हो, हॉल में ऐसा कुछ भी न हो जिससे छात्र-छात्राएं नकल कर सकें।

इससे पहले यूपी बोर्ड ने 10 जनवरी को 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट जार की थी। बोर्ड एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित होंगे। राज्य में 16 फरवरी से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी और 4 मार्च तक चलेंगी। सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजकर 15 मिनट तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं, कुछ पेपर दूसरे पाली में होंगे, जिसका समय दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5 बजकर 15 मिनट तक होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Jan 2023, 1:00 PM