यूपी बोर्ड के 12वीं और 10वीं के नतीजे आज, दोपहर 12 बजे होगा ऐलान, इलाहाबाद नहीं, लखनऊ से जारी होगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजों का आज ऐलान होगा। खास बात यह है कि यह नतीजे हर साल इलाहाबाद (अब प्रयागराज) से जारी होते हैं, लेकिन इस बार लखनऊ से जारी किए जाएंगे। इलाहाबाद में यूपी बोर्ड का मुख्यालय है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
user

आईएएनएस

यूपी बोर्ड आज हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित करने जा रहा है। 12 बजे लखनऊ से इसकी घोषणा होगी। पहले यह प्रयागराज मुख्यालय से घोषित होता रहा है। इस बार परंपरा तोड़कर राजधानी से होगा। परिणाम को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने बच्चों का हौसला बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ट्वीटर के माध्यम से लिखा कि "मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र है। अत: प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपाा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।"

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम दोपहर 12.00 बजे लखनऊ में घोषित होगा। लोक भवन के मीडिया सेंटर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा परीक्षा परिणाम की घोषणा करेंगे। यह पहला मौका होगा लखनऊ में पहली बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

परीक्षार्थियों को वेबसाइट पर परिणाम देखने के लिए डेढ़ घंटे का और इंतजार करना होगा।


कोरोना संकट के कारण इस बार छात्र-छात्राओं को डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक व प्रमाण पत्र को वेबसाइट से डाउनलोड कर स्कूलों से छात्रों को वितरित किए जाएंगे। डिजिटल अंक पत्र और प्रमाण पत्र तीन दिनों के अंदर स्कूलों के प्रधानाचार्य के माध्यम से छात्रों को मिल जाएगा।

ज्ञात हो कि बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में कुल 5611072 विद्यार्थी पंजीत थे और इसमें से 480591 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। ऐसे में 5130481 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। 18 फरवरी से शुरू हुईं बोर्ड परीक्षाएं छह मार्च को खत्म हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia