UP Budget: योगी सरकार के बजट में छात्राओं के लिए टैबलेट और स्मार्टफोन, महिलाओं के लिए हुई कई घोषणाएं

बजट में छात्राओं के लिए घोषणाएं की गई हैं। स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए बजट में 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का बजट पेश कर दिया है। राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 6.90 लाख करोड़ का बजट पेश किया। बजट में कई अहम घोषणाएं हुई हैं। छात्राओं और महिलाओं के लिए राज्य सरकार ने बजट में कई घोषणाएं की हैं।

छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए 3600 करोड़ रुपये

बजट में छात्राओं के लिए घोषणाएं की गई हैं। स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन देने के लिए बजट में 3600 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।


निराश्रित विधवाओं के लिए 4032 करोड़ रुपये का प्रावधान

निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजनान्तर्गत वर्तमान में 32 लाख 62 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है। इसके लिए वर्ष 2023 2024 के बजट में 4032 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वहीं, ग्रामीण महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गठन किया जाता है। योजना के लिए वर्ष 2023-2024 के बजट में 83 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। सभी वर्गों की पुत्रियों की शादी के लिए संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना हेतु 600 करोड रुपये की व्यवस्था की गई है। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के निर्धन व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी अनुदान योजना हेतु 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए 1050 करोड़ रुपये का बजट

बालिकाओं के प्रति आमजन की सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए संचालित “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” के अन्तर्गत प्रति लाभार्थी को 15,000 रुपये तक की धनराशि से लाभान्वित किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए 1050 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia