यूपी: योगी के इलाके गोरखपुर से सटे महाराजगंज में सांप्रदायिक तनाव, भगवा झंडा लगाने पर हिंसा, कई घायल

यूपी के महाराजगंज जिले में रविवार सुबह भगवा झंडा लगाने को लेकर हुए भारी बवालऔर हिंसा में पुलिस ने 10 लोगों को हिरासत में लिया है। मामले में 13 लोग नामजदहैं और 25 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मामला भगवा झंडा फहराए जाने का है।

फोटो : सौजन्य - डायनामाइट न्यूज
फोटो : सौजन्य - डायनामाइट न्यूज
user

सुनीता साही

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इलाके गोरखपुर से सटे महाराजगंज में सांप्रदायिक हिंसा की खबर है। खबरों के मुताबिक महाराजगंज के पनियारा थानांतर्गत बरगदवा गांव में दो समुदायों के बीच पथराव हुआ, जिसमें काफी लोग जख्मी हुए हैं। इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

जानकारी के मुताबिक बरगदवा गांव में एक पोल पर हरे रंग का झंडा लगा हुआ था, जिसे कुछ लोगों ने उतारकर भगवा झंडा लगा दिया। बस इसी बात पर दो समुदाय आमने सामने आ गए। इसके बाद दोनों तरफ से जमकर पत्थर चले जिनमें काफी लोगों को चोटें आई हैं। स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 6 लोगों को भर्ती कराया गया है। इलाके में पुलिस तैनात कर झंडे को उतार लिया गया है।

महाराजगंज योगी आदित्यनाथ के इलाके गोरखपुर से एकदम सटा हुआ इलाका है। यहीं की गोरखनाथ पीठ के महंत हैं योगी आदित्यनाथ और यहां से सांसद भी रह चुके हैं। जब योगी यहां से चुनाव लड़ते थे तो उनके द्वारा स्थापित हिंदू युवा वाहिनी उनके लिए प्रचार करती थी। हिंदू युवा वाहिनी पर अकसर सांप्रदायिक माहौल खराब करने के आरोप लगते रहे हैं।

फोटो : सौजन्य - डायनामाइट न्यूज़
फोटो : सौजन्य - डायनामाइट न्यूज़
हिंसा में घायल लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है

इलाके के पुलिस क्षेत्राधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि, “गांव में पुलिस तैनात है और शांति कायम रखने की कोशिश की जा रही है। कुछ गांव वालों को चोटें आई हैं, जिनका स्थानीय सरकारी अस्पताल में इलाज कराया गया है।” वहीं परियारा के थानेदार मनीष कुमार सिंह के मुताबिक एक घायल की हालत नाजुक है।

उन्होंने बताया कि कुछ लोगों ने पोल पर लगे झंडे को उतार लिया था, और दुर्गा पूजा के उपलक्ष्य में एक भगवा झंडा लगा दिया। एक महिला ने ऐसा करते देखा और इस पर एतराज जताया। इसके बाद दोनों तरफ के असामाजिक तत्वों ने एक-दूसरे पर हमला कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia