यूपीः फिरोजाबाद के बाद अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की मांग, चुनाव से पहले गरमाई नाम पर राजनीति

उत्तर प्रदेश में 2017 में बीजेपी की योगी सरकार आने के बाद से शहरों के नाम बदलने की कवायद शुरू हुई। योगी सरकार ने सबसे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर किया। फिर योगी सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों पहले होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर शहरों के नाम पर सियासत गर्माने की कोशिश शुरू हो गई है। फिरोजाबाद के बाद अब अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की मांग उठाई जा रही है। नाम बदलने की यह मांग तीनों शहरों की जिला पंचायत में उठाई गई है और इस संबंध में प्रस्ताव भी पास किया गया है।

अलीगढ़ जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग की है। इस बारे में सोमवार को प्रस्ताव पारित किया गया और सदस्यों ने दावा किया कि यह लंबे समय से लंबित मांग थी। यह प्रस्ताव पंचायत की पहली बैठक में बिना किसी विरोध के 72 में से 50 सदस्यों की उपस्थिति में पारित किया गया।

अलीगढ़ के जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने कहा, "अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग लंबे समय से लंबित थी। जिला पंचायत ने प्रस्ताव को निर्विरोध मंजूरी दे दी। अब इसे मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।" इससे पहले स्थानीय बीजेपी नेताओं ने अलीगढ़ हवाईअड्डे का नाम बीजेपी नेता कल्याण सिंह के नाम पर रखने का प्रस्ताव पारित किया था।
कल्याण सिंह अलीगढ़ के रहने वाले हैं और राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान सूबे के मुख्यमंत्री थे।


उधर मैनपुरी में भी सोमवार को जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर मैनपुरी का नाम बदल कर मयन नगर करने की मांग की। मैनपुरी की जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने कहा, "जिला पंचायत सदस्यों में से एक ने मैनपुरी का नाम बदलकर मयन नगर करने का प्रस्ताव पेश किया था और सोमवार को 23 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया और दो ने इसका विरोध किया।" खास ये कि मैनपुरी समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है, जिन्होंने इस निर्वाचन क्षेत्र से पांच चुनाव जीते हैं।

शहरों के नाम बदलने की इस कवायद में सबसे पहले इस महीने की शुरूआत में फिरोजाबाद जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित कर फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग की थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि राजा चंद्रसेन फिरोजाबाद में रहते थे और इस वजह से इसे पहले लगभग 1560 ईसवी तक चंद्रवर नगर के नाम से जाना जाता था।

वहीं, एक स्थानीय बीजेपी नेता ने कहा कि बाद में सम्राट अकबर के एक प्रतिनिधि, फिरोज शाह ने क्षेत्र का दौरा किया था, जिसके बाद उस जगह का नाम बदलकर फिरोजाबाद रखा गया था। फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग बार-बार उठाई जाती रही है।"


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 2017 में बीजेपी की योगी आदित्यनाथ सरकार आने के बाद से शहरों के नाम बदलने की कवायद शुरू हुई है। सबसे पहले योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय नगर कर दिया था। इसके बाद बीजेपी सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia