UP Election 2022: वाराणसी में मतदान के बाद गाड़ी से बरामद EVM पर चुनाव आयोग का आया बयान, जानें क्या कहा?

ईवीएम मूवमेंट पर गंभीर सवाल खड़े किए जाने के बाद चुनाव आयोग ने बयान जारी कर वाराणसी में गाड़ी से बरामद की गई ईवीएम पर सफाई दी। आयोग ने कहा कि ईवीएम अधिकारियों के लिए मतगणना की ट्रेनिंग के लाई गई थीं। आयोग ने कहा कि इन ईवीएम का वोटिंग में प्रयोग नहीं किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में कल यानी 10 मार्च को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनावी नतीजों के आने से पहले ही वाराणसी में ईवीएम मूवमेंट को लेकर प्रदेश में सियासत गरमा गई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मुद्दे को उठाया और चुनाव आयोग पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं।

गंभीर सवाल खड़े किए जाने के बाद चुनाव आयोग ने बयान जारी कर वाराणसी में गाड़ी से बरामद की गई ईवीएम पर सफाई दी। आयोग ने कहा कि ईवीएम अधिकारियों के लिए मतगणना की ट्रेनिंग के लाई गई थीं। आयोग ने कहा कि इन ईवीएम का वोटिंग में प्रयोग नहीं किया गया था। चुनाव आयोग ने पत्र जारी कर इस मामले में सफाई दी है।

चुनाव आयोग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि वाराणसी में 8 मार्च को ईवीएम गाड़ी में ले जाने का मामला संज्ञान में आया है। इस पर राजनीतिक प्रतिनिधियों ने आपत्ति जाहिर की है। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, ईवीएम प्रशिक्षण के लिए लाई गईं थीं। मतगणना अधिकारियों के लिए जिले में 9 मार्च को ट्रेनिंग आयोजित की गई। इसके लिए ही ईवीएम मंडी में स्थित अलग खाद्य गोदाम के स्टोरेज से प्रिशक्षण स्थल यूपी कॉलेज ले जायी जा रही थीं। 9 मार्च को काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की दूसरी ट्रेनिंग में इसका प्रयोग होना था। आयोग ने कहा कि ईवीएम के बारे में राजनीतिक दल जो भी कह रहे हैं, वह सिर्फ एक अफवाह है।

अपने बयान में चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान में इस्तेमाल ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर सील बंद रखी हैं। यह ईवीएम केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की तीन लेयर सुरक्षा घेरे में सुरक्षित हैं। ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल की गईं मशीनों से इनका कोई लेना-देना नहीं है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Mar 2022, 10:12 AM