यूपी चुनाव: गोरखपुर में CM योगी को अखिलेश ने बनाया घेरने का प्लान, इस महिला को मैदान में उतारने की तैयारी!

सुभावती देवी के पति उपेंद्र दत्त शुक्ला एक प्रसिद्ध ब्राह्मण चेहरा थे, जो योगी आदित्यनाथ द्वारा खाली की गई सीट पर 2018 में गोरखपुर में उपचुनाव हार गए थे। उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद ने जीत हासिल की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश चुनाव में हर दिन अप्रत्याशित और दिलचस्प मोड़ आ रहे हैं, जिसमें बीजेपी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी सुभावती शुक्ला गुरुवार शाम चुपचाप समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई हैं। सूत्रों ने कहा कि गोरखपुर से उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ खड़ा किए जाने की संभावना है।

सुभावती देवी के पति उपेंद्र दत्त शुक्ला एक प्रसिद्ध ब्राह्मण चेहरा थे, जो योगी आदित्यनाथ द्वारा खाली की गई सीट पर 2018 में गोरखपुर में उपचुनाव हार गए थे। उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद ने जीत हासिल की थी। चर्चा यह थी कि वह योगी आदित्यनाथ के साथ अपने तनावपूर्ण संबंधों के कारण हार गए और इससे क्षेत्र में ठाकुर-ब्राह्मण तनाव बढ़ गया।

शुक्ला का मई 2020 में निधन हो गया। समाजवादी पार्टी ने योगी आदित्यनाथ के सामने सुभावती देवी को मैदान में उतारने और ब्राह्मणों का समर्थन हासिल करने की योजना बनाई है। गोरखपुर सीट, भगवा पार्टी का गढ़ होने के बावजूद, आजाद समाज पार्टी (एएसपी) के संस्थापक और भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद के मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने के बाद पहले ही सुर्खियां बटोर चुकी है।

हालांकि इस सीट पर होने वाले चुनाव में कोई आश्चर्य की बात नहीं है, उम्मीदवार की पसंद ठाकुर-ब्राह्मण विभाजन को बढ़ा सकती है जो पूर्वाचल की राजनीति की पहचान रही है। दिलचस्प बात यह है कि हरि शंकर तिवारी के बेटे विनय तिवारी ने सुभावती देवी को सपा में शामिल होने और योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए मनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। योगी आदित्यनाथ और तिवारी परिवार के बीच प्रतिद्वंद्विता क्षेत्र में प्रसिद्ध है।

आपको बता दें, गोरखपुर सीट पर छठे चरण में 3 मार्च को मतदान होना है। गोरखपुर पूर्वाचल की राजनीतिक राजधानी है, जिसमें 160 विधानसभा सीटें हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia