बदल जाएगा सुल्तानपुर का नाम? राज्यपाल राम नाईक ने सीएम योगी को लिखा पत्र

राज्यपाल राम नाईक ने पत्र में कहा कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल ने मुझसे मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में कई शहरों और स्थानों के नाम बदले जाने के बाद अब सुल्तानपुर का नाम भी योगी सरकार बदल सकती है। यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए एक पत्र लिखा है।

राज्यपाल राम नाईक ने पत्र में कहा कि राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल ने मुझसे मुलाकात कर एक किताब 'सुल्तानपुर इतिहास की झलक' के साथ एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले सुल्तानपुर नगरपालिका में इसे लेकर एक प्रस्ताव भी पारित किया गया था। इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदले जाने का प्रस्ताव दिया था। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि योगी सरकार सुल्तानपुर का नाम बदलने को लेकर फैसला ले सकती है। इस बीच राज्यपाल का सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम इसे लेकर पत्र सामने आया है।

इससे पहले प्रदेश की योगी सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया था। यही नहीं सरकार ने मुलगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदलाय उपाध्याय रख दिया था। इसके अलावा भी प्रदेश में कई जगहों के नाम बदले गए थे। इसका विपक्षी पार्टियों समेत कुछ लोगों ने विरोध भी किया था, लेकिन सरकार अपने फैसले पर कायम रही। सरकार के पुराने रुख को देख कर लगता है कि सुल्तानपुर का नाम भी वह बदल सकती है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय