यूपी: आगरा के पारस अस्पताल को जांच कमेटी ने दी क्लीन चीट, उठे सवाल, ऑक्सीजन मॉक ड्रिल में हुई थी 22 मरीजों की मौत

आगरा के एक अस्पताल में ऑक्सीजन मॉक ड्रिल के दौरान 22 मरीजों की मौत की खबर को सरकारी जांच कमेटी ने गलत बताया है। इस मामले में अब डेथ ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट सामने आई है। इस कमेटी के रिपोर्ट पर अब सवाल उठने लगे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना महामारी के दौरान आगरा के एक अस्पताल में ऑक्सीजन मॉक ड्रिल के दौरान 22 मरीजों की मौत की खबर सामने आई थी। इस मामले के बाद जांच के आदेश दिए गए थे। खबरों के मुताबिक, अब इस मामले में अब डेथ ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट सामने आई है। कमेटी ने ऑक्सीजन सप्लाई रोकने की वजह से 22 लोगों की मौत की बात से साफ इनकार किया है।

वहीं जांच कमेटी द्वारा पारस अस्पताल को क्लीन चिट दिए जाने पर सवाल उठ रहे हैं। सवाल उठ रहे हैं कि प्रशासन के बयान के आधार पर ही रिपोर्ट बनाई गई है। जांच कमेटी की डेथ ऑडिट रिपोर्ट में वही जानकारी दी गई है जो अस्पताल प्रशासन ने पहले बताया था। हालांकि, इस रिपोर्ट की प्रशासन की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उससे पहले ही यह मीडिया में सामने आ गई।


डेथ ऑडिट रिपोर्ट पर सवाल उठ रहे हैं इसके पीछ की वजह ये है कि केवल अस्पताल प्रशासन के बयान के आधार पर रिपोर्ट क्यों तैयार की गई? मरने वाले लोगों के परिवार के लोगों से बातचीत क्यों नहीं की गई? वीडियो की जांच के बगैर कैसे उसे मैनिपुलेटेड बता दिया गया? जबकि अस्पताल के मालिक अरिंजय जैन से वीडियो को लेकर सवाल किया था तो उन्होंने भी इस बात को स्वीकार किया था कि ये वीडियो उनका ही है।

दूसरी ओर रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी कुछ बिंदुओं पर जांच जरूरी है। ऐसे में बगैर उन बिंदुओं की जांच किए बिना अस्पताल प्रशासन को क्लीन चिट कैसे दे दी गई।

बता दें कि 7 जून को पारस अस्पताल के संचालक डॉक्टर अरिंजय जैन का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें अरिंजय कबूल कर रहे हैं कि उन्होंने ऑक्सीजन बंद करके 5 मिनट में 22 लोगों की जिंदगी छीन ली थी। जबकि आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने उसी दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 26 अप्रैल की रात अस्पताल में महज 3 मौतें हुई थीं। उन्होंने ऑक्सीजन की कमी से कोई भी जान न जाने की बात कही थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia