यूपी: विधानमंडल बजट सत्र की आज से शुरुआत, विपक्ष ने बनाई सरकार को घेरने की तैयारी

विपक्ष कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों और निराश्रित पशुओं की समस्याओं को लेकर सदन में सरकार को घेरने की तैयारी में है। पांच फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू होगा। वर्ष का प्रथम सत्र होने के नाते इसकी शुरुआत दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के समक्ष राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। अभिभाषण में राज्यपाल सरकार के कामकाज का ब्यौरा देंगी। विपक्ष कानून-व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, किसानों व निराश्रित पशुओं की समस्याओं को लेकर सदन में सरकार को घेरने की तैयारी में है।

पांच फरवरी को सुबह 11 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे। उसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। आठ फरवरी को वित्तीय वर्ष 2024-25 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा होगी। 10 और 12 फरवरी को आय-व्ययक पर चर्चा के साथ अनुदान की मांगों पर विचार होगा। बजट प्रस्ताव पर मतदान होगा। 12 फरवरी को दोपहर 3 बजे उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2024 को सदन में पुनःस्थापन कर उसे पारित किया जाएगा। कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में तय किया गया कि सत्र अधिक से अधिक समय तक चलाया जाएगा।

सदन की कार्यवाही 12 फरवरी तक चलाए जाने की सहमति बनी। इसमें तमाम संसदीय कार्य बजट और विधेयक आदि पारित कराए जाने की तैयारी है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सभी दलीय नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता व संसदीय मर्यादा से रखे। इससे सार्थक मुद्दों और चर्चा हो सके।

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी नेताओं को आश्वस्त किया है कि सरकार पूरी गम्भीरता एवं प्रतिबद्धता के साथ सदन में प्राप्त सदस्यों के प्रस्तावों को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने का काम करेगी। समाजवादी पार्टी के नेता मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने कहा कि सदन चलाए जाने में हमारी पार्टी पूरा सहयोग करेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;