यूपी MLC चुनाव: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में BJP की बड़ी हार, आजमगढ़ में भी मुंह की खानी पड़ी

वाराणसी MLC चुनाव में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। बीजेपी तीसरे नंबर पर रही है। यहां बृजेश सिंह की पत्नी जो कि निर्दलीय उम्मीदवार थीं वह 2058 वोट पाकर जीत गई हैं। वहां उमेश यादव (सपा) को 171, सुदामा पटेल (बीजेपी) को 103, अन्नपूर्णा सिंह (निर्दलीय) को 2058 वोट मिले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश में आज MLC चुनाव 2022 के नतीजे घोषित हो रहे हैं। कई सीटों पर जीते हुए उम्मीदवार की घोषणा भी हो चुकी है। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। बात वाराणसी की करें तो यहां पीएम मोदी को बड़ा झटका लगा है। दरअसल, यहां बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी है। ऐसे में ये पीएम मोदी और खुद पार्टी के लिए किसी झटके से कम नहीं है। आजमगढ़ में भी बीजेपी बुरी तरह हारी है।

वाराणसी में तीसरे नंबर पर रही BJP

वाराणसी MLC चुनाव में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। यहां बृजेश सिंह की पत्नी जो कि निर्दलीय उम्मीदवार थीं वह 2058 वोट पाकर जीत गई हैं। वहां उमेश यादव (सपा) को 171, सुदामा पटेल (बीजेपी) को 103, अन्नपूर्णा सिंह (निर्दलीय) को 2058 वोट मिले। मतलब वाराणसी जैसे सीट में बीजेपी तीसरे नंबर पर रही है।

आजमगढ़ में भी बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी

इसके अलावा आजमगढ़ में भी बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। यहां बीजेपी के बागी और निर्दलीय प्रत्याशी विक्रांत सिंह रिशु जीते हैं। यहां बीजेपी ने सपा विधायक रमाकांत यादव के बेटे अरुणकांत पर दांव लगाया था। बता दें कि विक्रांत सिंह रिशु के पिता यशवंत सिंह बीजेपी MLC रहे हैं। बीजेपी यशवंत सिंह को पहले ही छह साल के लिए पार्टी से निकाल चुकी है। यहां सपा उम्मीदवार को 356 वोट, भाजपा उम्मीदवार को 1262, वहीं निर्दलीय विक्रांत सिहं रिशु 4075 वोट मिले। इसके अलावा देवरिया-कुशीनगर सीट से सपा प्रत्याशी डॉक्टर कफील खान को भी हार का सामना करना पड़ा है।

इन सीटों पर हुए थे चुनाव

आपको बता दें कई सीटों पर अभी भी वोटों की गिनती जारी है। बता दें कि यूपी विधान परिषद में कुल 36 सीटें हैं। इसमें से 9 सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। अब जिन 27 सीटों पर नतीजे आ रहे हैं उनमें ज्यादातर में बीजेपी और समाजवादी पार्टी की सीधी टक्कर है। लेकिन कुछ सीटों पर निर्दलीय प्रत्‍याशियों ने चुनाव को त्रिकोणीय बनाया है।

जिन सीटों पर चुनाव हो रहा है उनमें मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, पीलीभीत-शाहजहांपुर, सीतापुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्घार्थनगर, गोरखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया सीट शामिल है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 12 Apr 2022, 11:03 AM
/* */