यूपी निकाय चुनाव: कई मंत्रियों, BJP सांसदों-विधायकों के हिले गढ़, जीत के 'पर्दे' में इस नाकामी को छुपा ले गई BJP!

चुनावी नतीजों के बाद बीजेपी प्रदेश मुख्यालय को मिल रहे फीडबैक में यह बात सामने आई है है कि कई जगहों पर बीजेपी सांसदों और विधायकों के करीबियों ने बगावत कर पार्टी प्रत्याशी को चुनाव हरा दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के नतीजे आने के बाद आपने टीवी मीडिया में बीजेपी का गुणगान देखा होगा। बीजेपी की शान में जमकर कसीदे पढ़े गए। जीत के पर्दे में जो छुला लिया गया, उसके बारे में शायद कम लोग ही जान पाए हैं। हकीकत यह है कि कई मंत्रियों, बीजेपी विधायकों और सांसदों के इलाके में बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी। बीजेपी द्वारा चुनाव कराने के लिए भेजे गए राष्ट्रीय पदाधिकारी अपने क्षेत्र में पार्षद तक नहीं जितवा पाए। चुनाव नतीजे आने के बाद धीरे-धीरे हकीकत सामने आने लगी है।  

चुनावी नतीजों के बाद बीजेपी प्रदेश मुख्यालय को मिल रहे फीडबैक में यह बात सामने आई है है कि कई जगहों पर बीजेपी सांसदों और विधायकों के करीबियों ने बगावत कर पार्टी प्रत्याशी को चुनाव हरा दिया। सबसे पहले तो यह सांसद और विधायक अपने करिबियों को मैदान से हटाने में नाकाम रहे और फिर पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार में भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। नतीजा यह हुआ कि बीजेपी प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा।

चुनाव हारने के बाद बीजेपी प्रत्याशियों ने इसका ठीकरा पार्टी के विधायकों और सांसदों पर फोड़ना शुरू कर दिया है। अवध समेत अन्य क्षेत्रों में आरोप लगाए जा रहे हैं कि कई सांसदों और विधायकों ने न सिर्फ अपने परिजनों और करीबियों को रणनीति के तहत चुनाव लड़ाया, बल्कि पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी की हार के लिए पर्दे के पीछे प्लानिंग की। नतीजे आते ही ये विधायक और सांसद फिर सक्रिय होकर मैदान में आ गए हैं। आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि निकाय चुनाव में किन दिग्गजों के होने का बावजूद बीजेपी प्रत्याशियों को अपनी सीट पर हार का सामना करना पड़ा।

दो-दो मंत्री, फिर भी BJP को मुंह की खानी पड़ी

निकाय चुनाव में अमरौधा नगर पंचायत की बीजेपी प्रत्याशी उमा देवी को हार का सामना करना पड़ा। जालौन सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा और प्रदेश सरकार के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान भी अपने क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी को नहीं जिता सके।


BJP को जसवंत सैनी के क्षेत्र में भी मिली हार

निकाय चुनाव में रामपुर मनिहारान में बीजेपी प्रत्याशी सुशीला देवी को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें बीएसपी की रेनू ने हरा दिया। रामपुर मनिहारान विधानसभा से बीजेपी विधायक देवेंद्र निम और प्रदेश के औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सैनी अपने क्षेत्र में बीजेपी प्रत्याशी को जीत नहीं दिलवा सके। नकुड विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी विधायक मुकेश चौधरी सरसावा नगर पालिका में बीजेपी प्रत्याशी वर्षा मोगा को जीत नहीं दिलवा सके।

देवरिया में भी मंत्री नहीं दिला सके BJP को जीत

देवरिया जिले में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही और राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम के क्षेत्र की सलेमपुर और पथरदेवा नगर पंचायत में बीजेपी प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा। देवरिया सदर संसदीय क्षेत्र के बरियापुर और सलेमुपर संसदीय क्षेत्र के लार, भटनी, मझौलीराज में भी बीजेपी प्रत्याशियों की हार हुई। देवरिया सदर से बीजेपी के डॉ. रमापति राम त्रिपाठी सांसद हैं।


BJP हारी और मंत्री मलिक के करीबी की पत्नी जीतीं

बड़ौत विधानसभा से विधायक और मंत्री केपी मलिक के क्षेत्र की बड़ौत नगर पालिका से बीजेपी प्रत्याशी सुधीर मान को हार का सामना करना पड़ा। अमीनगर सराय नगर पंचायत से बीजेपी की बागी सुनीता मलिक ने जीत हासिल की। सुनीता के पति अनिल मलिक, मंत्री केपी मलिक और विधायक योगेश धामा के करीबी हैं।

राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला के क्षेत्र में भी BJP हारी

अकबरपुर रनियां विधायक और राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला के क्षेत्र की अकबरपुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर बीजेपी प्रत्याशी ज्योत्सना कटियार और रनियां नगर पंचायत की बीजेपी प्रत्याशी साधना दिवाकर चुनाव हार गई।


राष्ट्रीय मंत्री के क्षेत्र में भी BJP हारी

बस्ती जिले की एक नगर पालिका सांसद और बीजेपी के राष्ट्रीय मंत्री हरीश द्विवेदी का गढ़ माना जाता था, लेकिन यहां भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा हर्रैया नगर पंचायत, जहां बीजेपी विधायक अजय सिंह चुनाव का नेतृत्व कर रहे थे वहां भी बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी।

किसान मोर्चा के राष्टीय अध्यक्ष के क्षेत्र में BJP हारी

फतेहपुर सीकरी से सांसद और बीजेपी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर के क्षेत्र की फतेहपुर सीकरी नगर पालिका में बएसपी ने जीत हासिल की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia