यूपी पंचायत चुनावः पहले चरण में आज 18 जिलों में मतदान, 3.16 करोड़ मतदाता देंगे अपना फैसला

उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज राज्य के 18 जिलों में मतदान होगा। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 51176 मतदान केंद्रों पर 3,16,46,162 मतदाता अपने मताधिकार से 2,99,012 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

फाइल फोटोः सांकेतिक
फाइल फोटोः सांकेतिक
user

नवजीवन डेस्क

भायवह कोरोना संकट के बीच आज उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का चुनाव है। इस चरण में प्रदेश के 18 जिलों- अयोध्या, आगरा, कानपुर नगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, प्रयागराज, बरेली, भदोही, महोबा, रामपुर, रायबरेली, श्रावस्ती, संतकबीर नगर, सहानपुर, हरदोई और हाथरस में मतदान होगा। सुबह 7 से शाम 6 बजे तक 51176 मतदान केंद्रों पर 3,16,46,162 मतदाता चुनाव में खड़े 2,99,012 उम्मीदवारों के भाग्य पर अपना फैसला सुनाएंगे।

कोरोना संकट में हो रहे इस चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग में पर्याप्त सुरक्षा और कोविड-19 के प्रोटोकॉल के पालन का दावा किया है। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार वोटिंग के दौरान शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए इन जिलों में 468 जोनल मजिस्ट्रेट, 2976 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। आयोग के अनुसार पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है।

वहीं, निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य चुनाव के लिए 18 रिटर्निंग अफसर, 78 सहायक रिटर्निंग अफसर, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 212 रिटर्निंग अफसर, ग्राम पंचायत प्रधान के चुनाव के लिए 212 रिटर्निंग अफसर और ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव के लिए 2372 सहायक रिटर्निंग अफसर नियुक्त किये गए हैं।

इस बीच चुनाव से एक दिन पहले बुधवार को कोरोना संकट के कारण पंचायत चुनाव के स्थगित होने की अफवाहें दिन भर गर्म रहीं। चौक-चौराहों से लेकर सोशल मीडिया पर चुनाव स्थगित होने को लेकर तरह-तरह की अफवाहें सरगर्म रही। इसको देखते हुए शाम को पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सभी चर्चाओं को फर्जी करार देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही कराए जाएंगे। निर्वाचन आयोन ने भी आज होने वाले पहले चरण के चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया। तब जाकर अफवाहों पर विराम लगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय