यूपी: मतदाताओं के नाम मिटाए जाने का सबूत आज चुनाव आयोग को सौंपेगी समाजवादी पार्टी, BJP पर लगाए हैं गंभीर आरोप

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, "हम गुरुवार को आयोग को दस्तावेज सौंपेंगे कि हम अपने दावों का समर्थन करने के लिए जो समय मिला है, उसे इकट्ठा करने में कामयाब रहे हैं।"

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

समाजवादी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को चुनाव आयोग का दौरा करेगा और इस आरोप पर जारी नोटिस का लिखित जवाब देगा कि यादव और मुस्लिम मतदाताओं के नाम विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी के इशारे पर मतदाता सूची से थोक में काट दिए गए हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल लापता नामों को ले जाएगा और उन बूथों की मतदाता सूची भी सौंपेगा जहां अंतिम समय में नाम काट दिए गए।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, "हम गुरुवार को आयोग को दस्तावेज सौंपेंगे कि हम अपने दावों का समर्थन करने के लिए जो समय मिला है, उसे इकट्ठा करने में कामयाब रहे हैं।"

पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा ने कहा, "दरअसल, हमने चुनाव के दौरान इस विसंगति को देखा था और इसके बारे में अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष को सूचित किया था। हमने अब मतदाताओं को एकत्र किया है। उन नामों को सत्यापित किया जिनके नाम काट दिए गए।"

सपा नेतृत्व ने पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को सर्कुलर भेजकर इस संबंध में दस्तावेजी साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा था।

संकलन प्रक्रिया की निगरानी कर रहे एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हमारे सामने ऐसे उदाहरण आए हैं, जहां कुछ मामलों में सैकड़ों में नाम अंतिम समय में एक बूथ की सूची से हटा दिए गए।"


27 अक्टूबर को, चुनाव आयोग ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को एक नोटिस दिया था, जिसमें उन्हें आरोपों के सबूत पेश करने के लिए कहा गया था कि आयोग द्वारा लगभग 20,000 यादव और मुस्लिम मतदाताओं के नाम भाजपा के इशारे पर हर विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में हटा दिए गए।

सपा प्रमुख को 10 नवंबर तक अपने आरोपों के समर्थन में दस्तावेजी सबूत पेश करने को कहा गया है।

अखिलेश ने सितंबर में लखनऊ में आयोजित पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए आरोप लगाए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia