उत्तर प्रदेश में भी कांवड़ यात्रा रद्द, सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को दिया था एक दिन का अल्टीमेटम

उत्तर प्रदेश में भी इस साल की कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में योगी सरकार को एक दिन का अल्टीमेटम देकर इस बारे में फैसला करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि अगर सरकार ने फैसला नहीं किया तो कोर्ट आदेश जारी करेगा।

प्रतीकात्मक फोटो : Getty Images
प्रतीकात्मक फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में भी इस साल की कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में योगी सरकार को एक दिन का अल्टीमेटम देकर इस बारे में फैसला करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि अगर सरकार ने फैसला नहीं किया तो कोर्ट आदेश जारी करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने अब कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि कल (शुक्रवार को) ही उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा की अनुमति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा था कि या तो वह सांकेतिक 'कांवड़ यात्रा' आयोजित करने पर पुनर्विचार करें या हम आदेश पारित करेंगे। शीर्ष अदालत ने इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार को सोमवार तक का समय दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रोहिंगटन एफ नारिमन की पीठ ने कहा था कि महामारी देश के सभी नागरिकों को प्रभावित करती है, शारीरिक यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती। प्रथम दृष्टया हमारा विचार है कि यह प्रत्येक नागरिक से संबंधित मामला है और धार्मिक सहित अन्य सभी भावनाएं नागरिकों के जीवन के अधिकार के अधीन हैं। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को सोमवार तक अपना विचार रखने का समय दिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia