यूपी: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र की मौत के बाद बवाल, हिंसक प्रर्दशन से तनाव, जानें क्या है पूरा मामला

छात्रों के अनुसार, आशुतोष दुबे कला संकाय में छात्रसंघ भवन के पास लगे वाटर कूलर पर पानी पीने गया। पानी पीने के दौरान दुबे गिर पड़े, इसके बाद उन्हें एसआरएन अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें 'मृत' घोषित कर दिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र संघ भवन के पास वाटर कूलर से पानी पीने के बाद एक छात्र की मौत विश्वविद्यालय में तनाव व्याप्त है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। छात्र की मौत दो दिन पहले हुई है।

बुधवार को सैकड़ों छात्रों द्वारा उत्पात मचाने, हिंसक विरोध प्रदर्शन करने, संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने और कुछ महिला शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार करने के बाद यहां अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं।

छात्रों ने कुलपति, रजिस्ट्रार, डीएसडब्ल्यू और प्रॉक्टर के खिलाफ एफआईआर की मांग की और उनका इस्तीफा मांगा। उन्होंने मृतक के परिवार के लिए मुआवजे की भी मांग की।

छात्रों के अनुसार, कक्षा में भाग लेने के बाद, बी.ए. अंतिम वर्ष का छात्र 22 वर्षीय आशुतोष दुबे कला संकाय में छात्रसंघ भवन के पास लगे वाटर कूलर पर पानी पीने गया। पानी पीने के दौरान दुबे गिर पड़े, इसके बाद उन्हें एसआरएन अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें 'मृत' घोषित कर दिया गया।

छात्रों ने आरोप लगाया कि एयू अधिकारी समय पर एम्बुलेंस उपलब्ध कराने में विफल रहे और उन्हें दुबे को ई-रिक्शा पर ले जाना पड़ा। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सुरक्षाकर्मियों ने ई-रिक्शा को परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया।

दुबे के पिता ने यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ कर्नलगंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है।


गुस्साए छात्रों ने पहले व्यस्त मोतीलाल नेहरू रोड को अवरुद्ध कर दिया और बाद में कला परिसर के पुस्तकालय द्वार को अवरुद्ध करके एयू से प्रवेश और निकास को अवरुद्ध कर दिया। छात्र नेताओं का एक दल विभिन्न विभागों में गया और उन्हें जबरन बंद करा दिया। वे प्रॉक्टर के कार्यालय भी गए और प्रॉक्टर और उनकी टीम के साथ तीखी बहस की।

संस्कृत विभाग में छात्रों ने मिट्टी के बर्तन, फर्नीचर आदि तोड़ दिए। उन्होंने कथित तौर पर विभाग की महिला शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार किया और उनके साथ मारपीट की।

उनके हिंसक व्यवहार के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुए। उन्होंने केंद्रीय पुस्तकालय की अलमारी और दरवाजों के शीशे भी क्षतिग्रस्त कर दिये। लाइब्रेरी गेट को जाम करने वाले प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ मृतक के पिता भी थे।

पुलिस द्वारा दुबे के पिता के आवेदन को स्वीकार करने के बाद आंदोलन समाप्त हो गया। इसमें उन्होंने अपने बेटे की मौत के लिए डीन स्टूडेंट वेलफेयर शांति सुंदरम और प्रॉक्टर राकेश सिंह को जिम्मेदार ठहराया था। पुलिस ने शिकायत दर्ज करने का आश्वासन दिया है।

हालांकि, एयू जनसंपर्क अधिकारी जया कपूर ने आरोपों का खंडन किया और कहा कि विश्वविद्यालय की ओर से कोई लापरवाही नहीं हुई क्योंकि सूचना मिलने के तुरंत बाद एक एम्बुलेंस भेज दी गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia