भारत बंद LIVE: एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ बिहार, एमपी में बंद का व्यापक असर, कई जगहों पर आगजनी, पथराव  

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ बिहार और मध्य प्रदेश में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

06 Sep 2018, 4:56 PM

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ बिहार, मध्य प्रदेश में बंद का व्यापक असर

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ बिहार और मध्य प्रदेश में भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला है। बंद के दौरान बिहार में कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की और पुलिस पर पथराव किया, जिसमें कई पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं।

06 Sep 2018, 3:41 PM

मध्य प्रदेश में भारत बंद का व्यापक असर

केंद्र सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में भारत बंद का मध्य प्रदेश में व्यापक असर देखने को मिला है। अधिकांश जिलों में बाजार पूरी तरह से बंद हैं और लोग सड़कों पर उतरकर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं। राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में बंद से जन-जीवन प्रभावित है, नगर सेवा से लेकर बाजार तक बंद है। राज्य में पेट्रोल पंप बंद हैं। पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट है। पुलिस बल की व्यापक तैनाती की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में भी लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विदिशा में लोग काले रंग की टी-शर्ट पहनकर सड़कों पर उतरे, जिस पर लिखा है 'हम हैं माई के लाल'। चौहान ने ऐलान किया था कि कोई माई का लाल आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता। इसी तरह इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर में भी बंद का व्यापक असर है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में बीते एक हफ्ते से एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में आंदोलनों का दौर जारी है। बीजेपी और कांग्रेस के जन प्रतिनिधियों को जनाक्रोश का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को भी बीजेपी के कई नेताओं का विरोध हुआ और उन्हें काले झंडे दिखाए गए।

पुलिस प्रशासन ने हालात को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया हुआ है, पुलिस मुख्यालय से पूरे प्रदेश के हालात पर नजर रखी जा रही है। हर जगह पुलिस बल की गश्त जारी है।

06 Sep 2018, 2:34 PM

भारत बंद के दौरान मुजफ्फरपुर में सांसद पप्पू यादव पर हमला

भारत बंद के दौरान मुजफ्फरपुर में बंद का समर्थन कर रहे लोगों जनता अधिकार पार्टी के सांसद पप्पू यादव पर हमला किया है। बताया जा रहा है कि पप्पू यादव मधुबनी में पदयात्रा के लिए जा रहे थे। इसी दौरान बंद समर्थकों ने उनके ऊपर हमला कर दिया।


06 Sep 2018, 2:25 PM

बिहार: भारत बंद के दौरान जहानाबाद में बंद समर्थकों ने पुलिस पर किया पथराव

एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में बुलाए गए भारत बंद के दौरान बिहार के जहानाबांद में बंद का समर्थन कर रहे लोगों ने पुलिस पर पथराव किया है। बताया जा रहा है कि इस पथराव में एएसपी घायल हो गए हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

06 Sep 2018, 1:19 PM

एससी-एसटी में संशोधन पर हाय-तौबा क्यों: उदित राज, बीजेपी सांसद

एससी-एसटी में किए गए संशोधन के विरोध में सवर्णों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को लेकर बीजेपी के दलित सांसद उदित राज ने ट्वीट कर कहा, “SC/ST एक्ट दलितों पर सदियों से हो रहे अत्याचार निवारण के लिए 1989 में लागू हुआ । सरकार, समाज एवं संसद ने तब इसकी जरूरत महसूस की थी। आज भी इस कानून की उतनी ही जरूरत एवं प्रासंगिकता है तो इसके पुराने स्वरूप से इतनी हाय-तौबा क्यों मची है ?”


06 Sep 2018, 1:14 PM

भारत बंद के दौरान आरा में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

मोदी सरकार द्वारा एससी-एसटी में किए संशोधन के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के दौरान बिहार के आरा में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की खबर है। खबरों के मुताबिक, झड़प के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

06 Sep 2018, 1:03 PM

भारत बंद के दौरान राजस्थान के जैसलमेर में प्रदर्शन

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत बंद के दौरान राजस्थान के जैसलमेर में कई संगठोने ने प्रदर्शन। इस प्रदर्श बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।


06 Sep 2018, 11:34 AM

मध्य प्रदेश: विदिशा में भारत बंद के दौरान जोरदार प्रदर्शन

भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के विदिशा में सवर्ण समाज के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं।

06 Sep 2018, 11:30 AM

बिहार में भारत बंद का व्यापक असर

एससी-एसटी एक्ट के विरोध में विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए एक दिवसीय 'भारत बंद' का बिहार में असर देखा जा रहा है। बंद समर्थकों द्वारा कई स्थानों पर रेल और सड़क मार्ग बाधित कर प्रदर्शन किए जाने से यहां आवागमन पर प्रतिकूल असर देखा गया।

राज्य के गया, पटना, भोजपुर, दरभंगा सहित विभिन्न इलाकों में सवर्ण सड़क पर उतरे और एक्ट के विरोध में नारेबाजी की। पुलिस के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में एक दिवसीय 'भारत बंद' के दौरान प्रदर्शनकारी सुबह से ही सड़कों पर उतर गए और सड़क जाम कर दिया। सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए तथा केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारे लगाए गए।

सवर्ण सेना के लोग दरभंगा, आरा और राजेंद्र नगर टर्मिनल पर रेल मार्ग अवरुद्ध कर दिया जिससे ट्रेनों का परिचालन कुछ समय तक बाधित रहा। पटना के मोकामा में भी बंद समर्थकों द्वारा ट्रेन के रोके जाने की सूचना है।

बेगूसराय में सवर्णों ने जिले के कई स्थानीय सड़क को भी जाम कर दिया एवं सरकार विरोधी नारेबाजी कर रहे हैं। वैशाली के लालगंज में सवर्ण के भारत बंद का खासा असर देखने को मिल रहा है। आक्रोशित लोगों ने कई जगह पर मुख्य सड़कों को जाम कर दिया है। प्रदर्शनकारी सड़क पर आगजनी कर हंगामा कर रहे हैं। हाजीपुर-लालगंज मार्ग पर वाहनों का परिचालन पूरी तरह से ठप है।

नालंदा, भोजपुर, गया, सारण जिले में भी बंद समर्थक सड़क पर उतरे और विभिन्न सड़कों को जामकर प्रदर्शन किया। आरा में सरैया रोड पर बंद समर्थकों ने सड़क पर पेड़ गिराकर आवागमन बाधित कर दिया। वहीं लखीसराय में सवर्णों ने सभी राष्ट्रीय और राजकीय पथों को जाम कर दिया तथा बाजार बंद कराए।

भारत बंद को लेकर हालांकि राज्य में पुलिस और प्रशासन अलर्ट है। पटना में डाकबंगला चौराहे की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बिहार के कई स्थानों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।


06 Sep 2018, 11:16 AM

भारत बंद के दौरान भोपाल में पेट्रोल पंप बंद

भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के भोपाल में पेट्रोल पंप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बंद रहेंगे।

06 Sep 2018, 10:48 AM

राजस्थान: भारत बंद के दौरान कोटा में दुकानें बंद


06 Sep 2018, 10:46 AM

उत्तर प्रदेश: भारत बंद के दौरान लखनऊ में दुकानें बंद

06 Sep 2018, 10:45 AM

राजस्थान: भारत बंद के दौरान अलवर में सड़कों पर उतरे सवर्ण


06 Sep 2018, 10:43 AM

मध्य प्रदेश: भारत बंद के दौरान ग्वालियर में ड्रोन से रखी जा रही है नजर

भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। ग्वालियर में ड्रोन से नजर रखी जा रही है और पूरे शहर में धारा 144 लगा दी गई है। एसडीएम नरोत्तम भार्गवी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि शहर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

06 Sep 2018, 10:35 AM

बिहार: मोकाम में सवर्णों ने टायर जलाकर किया प्रदर्शन

भारत बंद के दौरान बिहार में जोरादर प्रदर्शन हो रहा है। बंद के दौरान मोकामा में लोगों ने टायर जलाकर प्रदर्शन किया।


06 Sep 2018, 10:30 AM

राजस्थान के अजमेर में भारत बंद का असर, दुकाने बंद

06 Sep 2018, 10:29 AM

महाराष्ट्र: ठाणे के नवघर में सवर्णों का प्रदर्शन

मोदी सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध पूरे देश में प्रदर्शन हो रहा है।महाराष्ट्र के ठाणे के नवघर में सवर्ण समाज के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।


06 Sep 2018, 10:18 AM

पटना: राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर सवर्णों का प्रदर्शन

भारत बंद के दौरान बिहार में सवर्ण प्रदेश के अलग-अलग हिसों में प्रदर्शन कर रहे हैं। पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर सवर्णों ने प्रदर्शन किया और मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

06 Sep 2018, 9:50 AM

मध्य प्रदेश: भोपाल में भारत बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी

मध्य प्रदेश के भोपाल में भारत बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी है। मीडिया से बात करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शहर भर में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। बंद के दौरान शहर में अब तक कोई भी हिंसक घटना सामने नहीं आई है।


06 Sep 2018, 9:41 AM

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में सवर्णों का प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है। वाराणसी में सवर्ण समाज के लोग जगह-जगह प्रदर्शन कर मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

06 Sep 2018, 9:36 AM

बिहार के मुंगेर और दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोकीं

मोदी सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में बिहार में सवर्ण जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। मुंगेर के मसुदन और दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोक दी हैं।


06 Sep 2018, 9:30 AM

मध्य प्रदेश में भारत बंद का असर

मध्य प्रदेश में भारत बंद का असर देखा जा रहा है। यहां भी सवर्ण समाज के लोग अलग-अलग जिलों में प्रदर्शन कर रहे हैं। राज्य के 35 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। कई जिलों में धारा 144 लागू है। राज्य के अलग-अलग जिलों में 5 हजार सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

06 Sep 2018, 9:21 AM

बिहार में भारत बंद का असर, बाजार बंद, आरा में ट्रेन रोकी

सवर्णों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का बिहार में खासा असर देखा जा रहा है। आरा में बाजार बंद हैं। जगह-जगह सवर्ण समाज से जुड़े लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने आरा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया है।


06 Sep 2018, 8:53 AM

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ सवर्णों का प्रदर्शन, बिहार में ट्रेनें रोकीं, हाईवे जाम

एससी-एसटी एक्ट में केंद्र सरकार द्वारा किए गए संशोधन के विरोध में सवर्णों ने आज भारत बंद बुलाया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में सवर्ण समाज से जुड़े लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार में बंद का खासा असर देखा जा रहा है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लेग प्रदर्शन कर रहे हैं। लखीसराय जिले में लोगों ने एनएच-80 पर जाम लगा दिया है। वहीं छपरा में सवर्णों ने एनएच-19 पर जाम लगा दिया है। वहीं मधुबनी में सवर्ण समाज से जुड़े लोगों ने एनएच-105 पर जाम लगा दिया है। इलके अलावा आरा रेलवे स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को रोक दिया गया है। सवर्ण समाज के लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

सवर्णों द्वारा बुलाए गए बंद को देखते हुए देश के अलग-अलग हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। खास तौर पर मध्य प्रदेश में सुरक्षा और भी कड़ी है। छतरपुर, शिवपुरी, भिंड, अशोकनगर, गुना और ग्वालियर समेत कई जगहों पर धारा-144 लागू है। साथ ही इन जगहों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की भी तैनाती की गई है। राज्य में स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। पिछली बार भारत बंद के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हिंसा हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia