एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ सवर्ण संगठनों का 6 सितंबर को भारत बंद, मध्य प्रदेश के कई जिलों में धारा-144 लागू

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा लाए गए विधेयक को लेकर कई संगठनों ने 6 सितंबर को भारत बंद बुलाया है। इसको देखते हुए मध्य प्रदेश के कई जिलों में तत्काल प्रभाव से धारा-144 लगा दी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार द्वारा एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ लाए गए संशोधन के विरोध में लगभग 35 संगठनों ने 6 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। इसको लेकर मध्य प्रदेश में पिछले दिनों हुई हिंसा को देखते हुए प्रशासन ने एहतेयात के तौर पर कई जिलों में धारा-144 लागू कर भारी पुलिस बल की तैनाती कर दी है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बीते एक सप्ताह से एससी-एसटी एक्ट में केंद्र सरकार द्वारा किये गए संशोधन के विरोध में आंदोलनों का दौर जारी है।

मध्य प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) मकरंद देउस्कर ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से और कई स्थानों पर सौंपे गए ज्ञापनों से पता चला है कि गुरुवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाने के साथ कई जिलों में धारा-144 लागू की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, छतरपुर, शिवपुरी, भिंड, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर आदि स्थानों पर धारा-144 लागू कर दी गई है। वहीं पुलिस बल को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।

गौरतलब है कि 2 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल अंचल में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी। इसमें 4 लोगों की मौत भी हुई थी। इसी को ध्यान में रखते हुए 6 सितंबर को सवर्ण वर्ग के संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को लेकर राज्य का प्रशासन और पुलिस पूरी तरह सतर्क है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */