हरियाणा के नूंह में VHP की ब्रजमंडल यात्रा में बवाल, जमकर पथराव, आगजनी, जिले में इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

यात्रा में राजस्थान के नासिर और जुनैद की हत्या के आरोपी मोनू मानेसर के शामिल होने की खबर पर विरोध दर्ज कराने के लिए स्थानीय लोग एकत्र हुए तो दोनों पक्षों में जमकर पथराव शुरू हो गया। बवाल में कई लोग घायल हैं और दो लोगों की गोली लगने से मौत की भी चर्चा है।

हरियाणा के नूंह में VHP की ब्रजमंडल यात्रा में बवाल, पथराव और आगजनी के बाद
हरियाणा के नूंह में VHP की ब्रजमंडल यात्रा में बवाल, पथराव और आगजनी के बाद
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के नूंह जिले में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की ओर से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान बवाल हो गया है। यात्रा में राजस्थान के नासिर और जुनैद की हत्या के आरोपी मोनू मानेसर के शामिल होने की खबर पर स्थानीय युवा भड़क गए और विरोध दर्ज कराने के लिए एकत्र हुए तो दोनों पक्षों में जमकर पथराव शुरू हो गया। इस दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग लगा दी। बवाल में कई लोग घायल हुए हैं और दो लोगों की गोली लगने से मौत की भी चर्चा है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

बवाल के दौरान पुलिस पर भी पथराव किया गया। उपद्रवियों ने दर्जनों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। हालात बिगड़ते देख नूंह जिला प्रशासन ने आसपास के पलवल, फरीदाबाद और रेवाड़ी जिलों से अतिरिक्त फोर्स बुला लिया है और साथ ही जिले में धारा 144 लागू करते हुए पूरे जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दिया है। साथ ही प्रशासन ने नूंह जिले की सीमाएं भी सील कर दी हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद और मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी की ओर से निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर से फिरोजपुर-झिरका की तरफ रवाना हुई थी। जैसे ही यात्रा तिरंगा पार्क के पास पहुंची, वहां पहले से जमा एक समूह के लोगों को देखते ही दोनों पक्षों में तकरार शुरू हो गई और देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया। इस दौरान दोनों पक्षों से गोली चलने की भी खबर है। एक दिन पहले गो रक्षक मोनू मानेसर ने इस यात्रा में अपनी टीम के साथ शामिल होने की जानकारी देते हुए वीडियो जारी किया था। हालांकि हंगामा होने तक मोनू यात्रा में नहीं पहुंचा था।

बवाल बढ़ते ही पूरे नूंह शहर का बाजार बंद हो गया। सबसे पहले बवाल स्थल तिरंगा पार्क के आसपास के इलाके की दुकानें बंद हुईं। फिर उसके बाद देखते ही देखते नूंह शहर के मेन मार्केट समेत शहर के दूसरे मार्केट भी दुकानदारों ने बंद कर दिए। कई दर्जन गाड़ियों के जलाए जाने के कारण शहर के आसमान में काला धुआं नजर आ रहा है।


वीएचपी की यात्रा के दौरान हिंसा भड़कने की खबप फैलते ही आसपास के ग्रामीण इलाकों से युवाओं के कई समूहों ने नूंह शहर की तरफ कूच कर दिया। हथियारों से लैस इन समूहों ने रास्ते में आने वाली गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ की और लूटपाट मचाई। उपद्रवियों ने कई जगह पुलिस पर भी पथराव कर दिया। नूंह में बवाल के बाद हालात इस कदर खराब हो गए कि चारों तरफ खौफ का आलम है। इस दौरान नूंह अनाज मंडी में कुछ व्यापारियों से लूटपाट की बात सामने आई है।

वहीं नूंह की घटना पर सीएम मनोहर लाल खट्टर के ओएसडी जवाहर यादव ने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है। आसपास के जिलों की पुलिस नूंह पहुंच चुकी है। लोगो से अपील है कि वे घरों से बाहर न निकलें ताकि असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जा सके। आम लोग घर पर रहेंगे तो पुलिस-प्रशासन को दंगाइयों से निपटने में आसानी होगी।

बता दें कि एक दिन पहले गो रक्षक मोनू मानेसर ने यात्रा में अपनी टीम के साथ शामिल होने की जानकारी देते हुए वीडियो जारी किया था। जिसके बाद राजस्थान के भरतपुर से पुलिस टीम मोनू को पकड़ने के लिए नूंह पहुंची थी। हरियाणा में बजरंग दल के प्रांत गौरक्षा प्रमुख मोनू मानेसर पर राजस्थान में भरतपुर के रहने वाले दो युवकों नासिर और जुनैद की हत्या का आरोप है। इन दोनों को भिवानी में उनकी गाड़ी के अंदर जिंदा जला दिया गया था। मोनू इस केस में पिछले पांच महीने से वांटेड है।

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) और मातृशक्ति दुर्गावाहिनी की तरफ से हर साल नूंह इलाके में ब्रजमंडल यात्रा निकाली जाती है। यह यात्रा नूंह से शुरू होती है और फिरोजपुर झिरका के गांव सिगार में समाप्त होती है। सोमवार सुबह बजरंग दल और गौरक्षा दल ने हरी झंडी दिखाकर नूंह से इस यात्रा को रवाना किया था। लेकिन तिरंगा चौक पहुंचते ही यात्रा में बवाल हो गया।


बता दें कि इसी साल 16 फरवरी को हरियाणा के भिवानी में बोलेरो गाड़ी में 2 जली हुई लाशें मिली थीं। जांच में पता चला कि दोनों लाशें राजस्थान के गोपालगढ़ के जुनैद और नासिर की थीं। यह भी पता चला कि उन्हें हरियाणा के कुछ गौरक्षकों ने किडनैप किया और फिर जमकर मारपीट की। इसके बाद पकड़े जाने के डर से आरोपियों ने दोनों को भिवानी के लोहारू में बोलेरो गाड़ी में जिंदा जला दिया था। इसमें कई गौरक्षकों के नाम सामने आए, जिसमें सबसे प्रमुख नाम मोनू मानेसर उर्फ मोहित यादव का था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia