G20 के दौरान दिल्ली के होटल में चीनी प्रतिनिधिमंडल के 'संदिग्‍ध बैग' पर हंगामा, होटल में कई घंटों तक रहा तनाव

ताज पैलेस पांच सितारा होटल में कई घंटों तक तनावपूर्ण गतिरोध उत्पन्न हुआ। सुरक्षाकर्मियों को सम्मेलन में भाग लेने वाले चीनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ एक संदिग्ध स्थिति का सामना करना पड़ा।

फोटो: ians
फोटो: ians
user

नवजीवन डेस्क

 पिछले सप्‍ताह जी20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान दिल्ली के प्रतिष्ठित ताज पैलेस पांच सितारा होटल में कई घंटों तक तनावपूर्ण गतिरोध उत्पन्न हुआ। सुरक्षाकर्मियों को सम्मेलन में भाग लेने वाले चीनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ एक संदिग्ध स्थिति का सामना करना पड़ा।

यह कठिन परीक्षा तब शुरू हुई जब होटल की सतर्क सुरक्षा टीम ने चीनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य को "असामान्य आकार" वाला बैग ले जाते हुए देखा। उनकी आपत्तियों के बावजूद, सुरक्षा दल ने राजनयिक प्रोटोकॉल का पालन किया और बैगों को होटल में प्रवेश करने की अनुमति दी।

स्थिति ने चिंताजनक मोड़ तब ले लिया जब एक होटल कर्मचारी ने प्रतिनिधिमंडल के एक कमरे की देखभाल करते समय, दो बैगों के भीतर छुपाए गए "संदिग्ध उपकरण" को देखा। इस खोज से चिंतित होटल के सुरक्षा विभाग को तुरंत सूचित किया गया।

ताज पैलेस होटल के अधिकारियों ने मानक सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करते हुए चीनी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों से नियमित स्कैन के लिए अपने बैग जमा करने का अनुरोध किया।

हालांकि, सूत्र बताते हैं कि प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने इस अनुरोध का जोरदार विरोध किया, जिससे लंबे समय तक गतिरोध बना रहा। स्थिति की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि गतिरोध लगभग 12 घंटे तक चला। चीनी अधिकारियों ने उनके बैगों की स्कैनिंग की अनुमति देने से इनकार कर दिया। इस दौरान होटल की सुरक्षा टीम ने प्रतिनिधिमंडल के कमरे के बाहर सतर्क निगरानी रखी।

अंततः, एक समाधान तब निकला जब चीनी प्रतिनिधिमंडल संबंधित बैगों को अपने दूतावास में भेजने पर सहमत हुआ।

हालांकि "संदिग्ध उपकरण" की सटीक प्रकृति का खुलासा नहीं किया गया है। यह घटना जी20 शिखर सम्मेलन जैसे हाई-प्रोफाइल अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों के दौरान उत्पन्न होने वाली सुरक्षा चिंताओं और राजनयिक प्रोटोकॉल के नाजुक संतुलन को उजागर करती है।

इस घटना ने ऐसी सभाओं के लिए सुरक्षा उपायों और राजनयिक संबंधों के सबसे आगे होने पर भी सतर्कता बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया है। यह अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों और अखंडता की सुरक्षा में सुरक्षा टीमों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाने का भी काम करता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */