यूपी का चुनावी घमासान: भारी संख्या में अवैध हथियार जब्त, आरोपियों ने चुनाव को लेकर किया खुलासा

आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अनुराग आर्य ने कहा कि सिधरी पुलिस हाइडल कॉलोनी के पास एक चेकिंग अभियान में व्यस्त थी, जब उन्हें हथियार इकाई के बारे में बताया गया, जिसके बाद हथिया नदी के तट पर छापेमारी की गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश पुलिस ने आजमगढ़, बलिया और जौनपुर में भारी संख्या में अवैध हथियार जब्त किए हैं और तस्करों और हथियार डीलरों के गिरोह का भंडाफोड़ किया है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी जिलों में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार आजमगढ़ में सिधरी थाना क्षेत्र के हथिया नदी के किनारे जंगल में अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री का पता चला।

आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अनुराग आर्य ने कहा कि सिधरी पुलिस हाइडल कॉलोनी के पास एक चेकिंग अभियान में व्यस्त थी, जब उन्हें हथियार इकाई के बारे में बताया गया, जिसके बाद हथिया नदी के तट पर छापेमारी की गई।

उन्होंने कहा कि दो अवैध हथियार निर्माता जय प्रकाश सिंह और राजेश राम को गिरफ्तार किया गया है।


उन्होंने बताया कि पुलिस ने यूनिट से 12 पूरी तरह से निर्मित देशी रिवाल्वर, आंशिक रूप से निर्मित रिवाल्वर, सात जिंदा कारतूस, फर्निश, ब्लोअर, हथियार निर्माण के उपकरण, पुर्जे और कई अन्य सामान बरामद किए हैं।

पुलिस से शुरूआती पूछताछ में दोनों ने कबूल किया कि वे विधानसभा चुनाव के दौरान हथियारों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए हथियार तैयार कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी निर्माण इकाई चलाने के लिए नदी के किनारे के जंगल को चुना था क्योंकि इस क्षेत्र में बहुत कम लोग आते थे।

उन्होंने उन व्यक्तियों के नाम भी बताए, जिन्होंने उनसे अवैध हथियार खरीदे थे, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें पकड़ने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

आर्य ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दोनों हथियार निर्माताओं का पुलिस के पास लंबे समय से आपराधिक इतिहास है।

इस बीच, एटीएस वाराणसी फील्ड यूनिट और दुबहार थाने की संयुक्त टीम ने बलिया जिले में पांच देशी पिस्टल, 10 मैगजीन और एक एसयूवी के साथ पांच हथियार तस्करों को गिरफ्तार किया।

एसपी बलिया राज करण नैय्यर ने बताया कि बिहार सीमावर्ती क्षेत्र में हथियार तस्करों की आवाजाही की सूचना पर एटीएस ने दुबहार पुलिस के साथ मिलकर जनेश्वर मिश्रा पुल को घेर लिया और एक एसयूवी को रोक लिया।

एसयूवी की तलाशी लेने पर पांच पिस्टल और 10 मैगजीन बरामद हुई। पुलिस ने एसयूवी में सवार सभी पांच लोगों को गिरफ्तार किया और उनकी पहचान अंशु कुमार, दीपक तिवारी, अभिषेक कुमार राय, अमित सिंह और योगेश राय के रूप में हुई है।

गिरफ्तार आरोपी बिहार से अवैध हथियार राज्य के मतदान वाले जिलों में सप्लाई करने के लिए ला रहे थे।

जौनपुर में, सिकरारा पुलिस ने राम सहाय पट्टी गांव में एक राम सूरत और ताहिरपुर क्षेत्र से आशुतोष हरिजन, अभिषेक सिंह, शिराज सिंह और रवि गौतम सहित चार हथियार आपूर्तिकर्ताओं को गिरफ्तार किया, जब वे हथियारों के सौदे को अंतिम रूप देने में व्यस्त थे।

जौनपुर के पुलिस अधीक्षक अजय सहानी ने बताया कि उनके पास से एक फैक्ट्री में बनी पिस्टल, चार देशी रिवाल्वर और कई जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia