यूपी का चुनावी घमासान: कल पहले चरण में 9 मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला, साख बचाने पर रहेगी इनकी नजर

योगी आदित्यनाथ सरकार में नौ मंत्रियों मथुरा से श्रीकांत शर्मा, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, थाना भवन से सुरेश राणा, मुजफ्फर नगर से कपिलदेव अग्रवाल और अतरौली से संदीप सिंह की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में गुरुवार को मंत्रियों समेत कई बीजेपी नेताओं कि किस्मत का फैसला होगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान होगा। योगी आदित्यनाथ सरकार में नौ मंत्रियों मथुरा से श्रीकांत शर्मा, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, थाना भवन से सुरेश राणा, मुजफ्फर नगर से कपिलदेव अग्रवाल और अतरौली से संदीप सिंह की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे।

अन्य मंत्रियों में छत्ता से लक्ष्मीनारायण चौधरी, शिकारपुर से अनिल शर्मा, आगरा कैंट से जी.एस. धर्मेश और हस्तिनापुर से दिनेश खटीक शामिल हैं। अन्य प्रमुख नाम आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, नोएडा से उत्तर प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष पंकज सिंह और कैराना से मृगांका सिंह हैं।


पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पहले चरण में लगभग सभी विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। पांच साल पहले, बीजेपी ने 58 में से 53 सीटें जीती थीं, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और समाजवादी पार्टी (सपा) के पास दो-दो सीटें थीं और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने एक सीट जीती थी।

सत्तारूढ़ बीजेपी का सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी और आरएलडी गठबंधन से है, जबकि कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में बीएसपी का प्रभाव भी है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हाई पिच अभियान में राजनीतिक दलों ने 'गन्ना' (गन्ना), जिन्ना, 2013 के दंगों, राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर चर्चा की। भाजपा नेतृत्व ने कैराना और क्षेत्र से सामूहिक पलायन का मुद्दा बार-बार उठाया। ये 58 सीटें गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, शामली, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर और आगरा के 11 जिलों में फैली हैं।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च में सात चरणों में 10 फरवरी से शुरू होंगे। मतगणना 10 मार्च को होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia