अमेरिका ने PM मोदी के दौरे से पहले दिया बड़ा झटका, जारी की ये रिपोर्ट, खड़े किए गंभीर सवाल

विदेश विभाग ने दुनियाभर में धर्म की स्वतंत्रता की स्थिति पर अपनी 2022 की वार्षिक रिपोर्ट में भारत में कई राज्यों में धार्मिक अल्पसंख्यकों के सदस्यों के खिलाफ कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा हिंसा के वर्ष के दौरान कई रिपोर्ट को बहुत विस्तार से रेखांकित किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी के दौरे से पहले अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को अल्पसंख्यकों पर 'निशाना बनाकर हमले', 'घरों को गिराने' और भारत में मुसलमानों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषणों को दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खतरा बताया।

विदेश विभाग ने दुनियाभर में धर्म की स्वतंत्रता की स्थिति पर अपनी 2022 की वार्षिक रिपोर्ट में भारत में कई राज्यों में धार्मिक अल्पसंख्यकों के सदस्यों के खिलाफ कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा हिंसा के वर्ष के दौरान कई रिपोर्ट को बहुत विस्तार से रेखांकित किया।

यह रिपोर्ट राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन द्वारा जारी की गई थी जिन्होंने प्रगति और निरंतरता, और कुछ उदाहरणों में, बहुत परेशान करने वाले रुझानों का उदय दोनों का उल्लेख किया।

पहले रिपोर्ट का पूर्वावलोकन करते हुए विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि भारत के संबंध में दस्तावेज में ईसाई, मुस्लिम, सिख, हिंदू दलितों और स्वदेशी समुदायों सहित धार्मिक समुदायों के खिलाफ निरंतर लक्षित हमले, मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार के खुले आह्वान सहित अमानवीय बयानबाजी शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के विदेश विभाग में बड़े पैमाने पर राजदूत राशद हुसैन ने दिसंबर 2021 के हरद्वार में दिए गए भाषणों को विशेष रूप से समस्याग्रस्त बताया।

उन्होंने रिपोर्ट का विमोचन करते हुए कहा, भारत में देश के विभिन्न धार्मिक समुदायों के कानूनी अधिवक्ताओं और विश्वास नेताओं ने हरिद्वार शहर में मुसलमानों के खिलाफ अत्यधिक घृणास्पद भाषण के एक मामले की निंदा की, देश को बहुलवाद और सहिष्णुता की अपनी ऐतिहासिक परंपराओं को बनाए रखने का आह्वान किया। वह दिसंबर 2021 में धर्म संसद नामक तीन दिवसीय बैठक का जिक्र कर रहे थे, जहां वक्ताओं ने लोगों से मुसलमानों के खिलाफ हथियार उठाने का आह्वान किया था। उत्तराखंड पुलिस ने आयोजक के खिलाफ मामला दर्ज किया था। हुसैन द्वारा उल्लिखित अन्य देश रूस, चीन, अफगानिस्तान और सऊदी अरब थे।


विदेश विभाग की वार्षिक रिपोर्ट पहले भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति की आलोचना करती रही है, और स्थानीय समाचार रिपोर्टों और नागरिक समाज के खातों के आधार पर इसने कई वर्षो के उदाहरणों और मामलों को सूचीबद्ध किया है।

भारत ने पहले और हाल के वर्षो में अन्य देशों पर फैसले में खड़े होने के अमेरिका के अधिकार पर सवाल उठाने वाली इन अवांछित टिप्पणियों और टिप्पणियों को खारिज कर दिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 May 2023, 9:41 AM