कानूनी लड़ाई में फंसता नजर आ रहा है अमेरिकी चुनाव, ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं, बिडेन ने की धैर्य की अपील

दुनिया के सबसे पुराने और मजबूत लोकतंत्र में राष्ट्रपति चुनाव कानूनी लड़ाई में फंसता नजर आ रहा है। कई राज्यों में हार के बाद मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कोर्ट का रुख किया है। वहीं जो बिडेन ने अपने समर्थकों से धैर्य रखने के लिए कहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

दुनिया के सबसे पुराने और मजबूत लोकतंत्र में राष्ट्रपति चुनाव कानूनी लड़ाई में फंसता नजर आ रहा है। कई राज्यों में हार के बाद मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कोर्ट का रुख किया है। वहीं जो बिडेन ने अपने समर्थकों से धैर्य रखने के लिए कहा है। फिलहाल करीब आधा दर्जन राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। अभी तक की स्थिति में जो बिडेन जीत के करीब दिख रहे हैं।

अमेरिका में वोटों की गिनती जारी है लेकिन स्थिति फिलहाल कल जैसी ही बनी हुई है। जो बिडेन के खाते में 264 और ट्रंप के खाते में 214 इलेक्टोरल वोट हैं। इस समय चार राज्यों में वोटिंग चल रही है और किसी भी एक राज्य में जो बिडेन जीतते हैं तो वे जादुई आंकड़े 270 को छू लेंगे। लेकिन कुछ राज्यों में सरकारी अधिकारियों की तरफ से बयान आ रहे हैं कि गिनती का काम 12 नवंबर तक जारी रह सकता है, ऐसे में फिलहाल किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

इस समय अमेरिका में मुख्य रूप से चार राज्यों में गिनती चल रही है। पहले इनमें से बड़े राज्यों में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे थे, लेकिन अब उनकी लीड कम हो गई है। पेंसिल्वेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, नेवादा, एरिजोना, अलास्का में अभी वोटों की गिनती हो रही है। इनमें से पेंसिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और अलास्का में डोनाल्ड ट्रंप बढ़त तो बनाए हुए हैं लेकिन उनकी बढ़त कम हो गई है। जॉर्जिया में जो बिडेन सिर्फ तीन हजार वोट पीछे हैं. अगर वो आगे निकलते हैं तो उनके खाते में सीधे 16 इलेक्टोरल वोट होंगे।

इस बीच ट्रंप ने कहा दिया है कि “लीगल वोट गिने जाएं तो मेरी ही जीत होगी। ट्रंप की टीम ने कई राज्यों में अदालत में दस्तक दी है। मिशिगन और जॉर्जिया में तो ट्रंप को निराशा लगी है लेकिन पेंसिल्वेनिया में उनकी मांग मान ली गई है। यहां अब अदालत के आदेश पर दोनों पार्टियों के बराबर पोलिंग एजेंट को एक्सेस मिलता रहेगा। यहां डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया था कि उनके एजेंटों को काउंटिंग सेंटर में एंट्री नहीं मिल रही है, जबकि डेमोक्रेट्स को इजाजत मिल रही है।


उधर जो बिडेन और कमला हैरिस ने ट्वीट कर अपने समर्थकों से फंडिंग की अपील की गई है। दोनों ने लिखा है कि हमने लंबे वक्त से इस लड़ाई में भरोसा जताया है, लोगों ने इलेक्शन डे से पहले ही मतदान किया। लेकिन अब डोनाल्ड ट्रंप वोटों की गिनती ही रोकना चाहते हैं, हमें जवाब देना होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia