अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प आज भारत पहुंचेंगे, अहमदाबाद में रोड शो के दौरान साबरमती आश्रम भी जाएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी करीब 33 घंटे की भारत यात्रा पर आज अहमदाबाद पहुंच रहे हैं। उनके साथ पत्नी मिलेनिया भी होंगी। डोनाल्ड ट्रम्प भारत दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं और आज सुबह करीब 11.40 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रविवार को भारत रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि, “मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों से मिलेंगे. मुझे प्रधानमंत्री के साथ बहुत अच्छा लगता है, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं।” डोनल्ड ट्रम्प ने कहा, पीएम मोदी ने कहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा इवेंट होगा। मैं उम्मीद करता हूं कि भारत का दौरा बहुत बड़ा इवेंट होगा, शायद सबसे बड़ा इवेंट होगा।” डोनल्ड ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी होंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रम्प का स्वागत करेंगे। इसके बाद भव्य रोड शो होगा। रोड शो के बीच में ही अमेरिकी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम जाएंगे। दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जाने के दौरान, साबरमती आश्रम में रुकेंगे। मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप के सम्मान में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

साबरमती आश्रम महात्मा गांधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा के निवास स्थानों में एक है। यह राष्ट्रीय स्मारक है जो बीसवीं सदी की शुरुआत में बना है। आश्रम में अब एक गांधी स्मारक संग्रहालय और एक कमरे में गांधी का चरखा और मेज रखी है।

शुरु में चर्चा थी कि चूंकि अमेरिकी राष्ट्रपति को आगरा जाना है इसलिए साबरमती आश्रम जाने का कार्यक्रम रद्द हो गया है, लेकिन अब अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने रविवार को पुष्टि की कि अमेरिकी राष्ट्रपति निस्संदेह साबरमती आश्रम जाएंगे। भाटिया ने बताया कि, "अमेरिकी राष्ट्रपति सुबह 11:30 बजे पहुंचेंगे। इसके बाद हवाईअड्डे पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। रोड शो दोपहर 12 बजे शुरू होगा। मोटेरा स्टेडियम जाने के दौरान ट्रंप कुछ देर साबरमती आश्रम में रुकेंगे।"

माना जा रहा है कि ट्रम्प दंपति के आश्रम में आधे घंटे रुकने की उम्मीद है। इस जगह पर एक नया पार्किं ग स्थल बनाया गया है। आश्रम के पीछे एक मंच बनाया गया है, जिससे मोदी आने वाले गणमान्य अतिथियों को पूरा साबरमती रिवरफ्रंट दिखा सकें। आश्रम में गणमान्य व्यक्तियों के लिए एक विशेष कमरा भी तैयार किया गया है, जिससे वे कुछ समय बिता सकेंगे।"

इस दौरान अहमदाबाद में राष्ट्रपति ट्रम्प के स्वागत के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।. क्या बच्चे, क्या महिलाएं हर किसी ने ट्रंप के स्वागत की जमकर तैयारियां की. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप जब एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम के पास रोड शो करते हुए जाएंगे तो स्कूली बच्चे अलग-अलग ढंग से परफॉर्मेंस करेंगे.

डोनल्ड ट्रम्प 24 फरवरी की शाम अहमदाबाद से सीधे आगरा के ताजमहल का दीदार करने पहुंचेंगे। इस दौरान उनके स्वागत में रास्ते में तीन हजार कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते नजर आएंगे। इस दौरान रामलीला, रासलीला और नौटंकी जैसी प्रस्तुतियां होंगी। आगरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी आगवानी करेंगे।

इसके बाद शाम करीब 6.45 बजे ट्रम्प दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे और शाम करीब 7.30 बजे दिल्ली के पालम एयरफोर्ट स्टेशन के हवाई अड्डे पर पहुंचेगे। इसके बाद अगले दिन यानी मंगलवार 25 फरवरी को वे सुबह 10 बजे के आसपास राष्ट्रपति भवन जाएंगे, जहां एक भव्य समोराह का आयोजन होना है। इसके बाद सुबह 10.30 बजे वे राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

राजघाट के बाद सुबह करीब 11 बजे ट्रम्प हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी। हैदराबाद हाऊस में ही ट्रम्प पीएम मोदी के साथ लंच करेंगे। दोपहर 12.40 बजे के आसपास समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन होगा।

इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास आएंगे। और वहीं से शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और डिनर करेंगे। इसके बाद वे रात 10 बजेः वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia