अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप धार्मिक आजादी पर पीएम मोदी से करेंगे बात, CAA-NRC का भी मुद्दा उठाएंगे! 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते अपनी भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी के सामने धार्मिक स्वतंत्रता का मुद्दा उठा सकते हैं। वाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दुनिया धार्मिक स्वतंत्रता कायम रखने के लिए भारत की तरफ देख रही है। इस दौरान सीएए और एनआरसी पर बातचीत भी कर सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाले हैं। लेकिन पिछले दो महीनों से देश के अलग अलग हिस्सों में सीएए और एनआरसी के खिलाफ लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच खबर है कि ट्रंप भी पीएम मोदी के सामने सीएए और एनआरसी का मुद्दा उठाने वाले हैं। साथ ही धार्मिक स्वतंत्रता पर भी ट्रंप पीएम मोदी के साथ बात करने वाले हैं।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका, भारत की लोकतांत्रिक परम्पराओं और संस्थानों का बहुत सम्मान करता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कांफ्रेंस कॉल में पत्रकारों से कहा था, ‘‘ट्रम्प अपने सार्वजनिक और निश्चित तौर पर निजी, दोनों भाषणों में हमारी साझा लोकतांत्रिक परम्परा और धार्मिक आजादी के बारे में बात करेंगे। धार्मिक आजादी का मुद्दा भी उठाएंगे, जो अत्यंत महत्वपूर्ण है।’’


इस दौरान पत्रकारों ने अधिकारी से आगे पूछा था कि क्या संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर भी कोई बातचीत होगी। क्या इस मुद्दे पर भी ट्रंप पीएम मोदी से बात करेंगे। इस पर जवाब देते हुए कि अधिकारी ने कहा था कि हम आपके द्वारा उठाए कुछ मुद्दों को लेकर चिंतित हैं। मुझे लगता है कि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री मोदी के साथ अपनी बैठक में इन मुद्दों को उठाएंगे।

उन्होंने आगे कहा था, “दुनिया अपनी लोकतांत्रिक परम्पराओं, धार्मिक अल्पसंख्यकों का सम्मान बनाए रखने के लिए भारत की ओर देख रही है।’’ अधिकारी ने कहा था, ‘‘जाहिर तौर पर भारतीय संविधान में धार्मिक स्वतंत्रता, धार्मिक अल्पसंख्यकों का सम्मान और सभी धर्मों से समान व्यवहार की बात है। यह राष्ट्रपति के लिए महत्वपूर्ण है और मुझे भरोसा है कि इस पर बात होगी।’’

बता दें कि ट्रम्प और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली जाने का कार्यक्रम है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia