जी-20: आज भारत पहुंचेंगे जो बाइडेन, और क्यों नहीं आ रहे हैं पुतिन!

भारत में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मेहमानों की आमद शुरु हो गई है। इसी क्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज दिल्ली पहुंचने वाले हैं। उधर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अधिकारिक तौर पर कह दिया है कि वे भारत नहीं आएंगे। आखिर इसकी वजह क्या है!

यह तस्वीर 2021 की है जब जेनेवा में बाइडेन और पुतिन की मुलाकात हुई थी (फोटो : Getty Images)
यह तस्वीर 2021 की है जब जेनेवा में बाइडेन और पुतिन की मुलाकात हुई थी (फोटो : Getty Images)
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज भारत पहुंचने वाले हैं। वैसे तो वे 9 सितंबर से शुरु हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले हैं, लेकिन उनकी प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी होनी है। भारत आने से पहले ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद जो बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के दिल्ली के आईटीसी मौर्या शेरेटन होटल में रुकने की संभावना है। बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक होटल में हर मंजिल पर सीक्रेट सर्विस कमांडो तैनात होंगे। राष्ट्रपति को 14वीं मंजिल पर ठहराया जाएगा, जहां उनके कमरे तक जाने के लिए एक विशेष लिफ्ट लगाई गई है। जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति बाइडेन और उनके स्टाफ की मेजबानी के लिए होटल में लगभग 400 कमरे बुक किए गए हैं। यह होटल पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन और बराक ओबामा के साथ-साथ अन्य राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर चुका है।

क्यों नहीं आ रहे पुतिन!

दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में 6 देशों के सबसे बड़े नेता शामिल नहीं हो रहे हैं। इनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में हुई ब्रिक्स समिट में भी पुतिन शामिल नहीं हुए थे। पुतिन को अगस्त में तुर्किये जाना था, लेकिन ऐन वक्त पर उनका वह दौरा भी रद्द हो गया था। 17 मार्च 2023 के बाद पुतिन ने किसी भी देश की यात्रा नहीं की है।

माना जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के साथ ही पुतिन वैश्विक स्तर पर अलग-थलग पड़ गए हैं। पश्चिमी देशों ने रूस के खिलाफ कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। वे भारत में यूक्रेन युद्ध पर चर्चा से बचने के लिए भी इस सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहे हैं। जी-20 में भारत ने यूक्रेन को नहीं बुलाया है। इसे लेकर जी-20 के सदस्य देश कनाडा के प्रधानमंत्री ने नाखुशी भी जाहिर की थी।

पुतिन ने 2019 में आखिरी बार जापान में हुए जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लिया था। इसके अलावा 2020 में रियाद और 2021 में रोम की बैठक में भी पुतिन वर्चुअली शामिल हुए थे। लेकिन 2022 में बाली में हुए शिखर सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति मौजूद नहीं थे।


बता दें कि 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनिया भर के कई नेता भाग लेंगे। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रॉन शामिल हैं। जी-20 बैठक के कारण 8 सितंबर से 10 सितंबर तक राजधानी में सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज, बैंक और नई दिल्ली जिले में बाजार बंद रहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia