तालिबान का खौफ! काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैनिकों की हवाई फायरिंग, दिल्ली से काबुल वाली फ्लाइट का समय भी बदला

अफगानिस्तान पर अब पूरी तरह से तालिबान का कब्जा है। काबुल में स्थित राष्ट्रपति भवन तक तालिबानी पहुंच गए हैं। इस बीच हजारों की संख्या में लोग देश छोड़ने की कोशिश में हैं। सोमवार सुबह से ही काबुल के एयरपोर्ट पर भगदड़ जैसी स्थिति है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान पर अब पूरी तरह से तालिबान का कब्जा है। काबुल में स्थित राष्ट्रपति भवन तक तालिबानी पहुंच गए हैं। इस बीच हजारों की संख्या में लोग देश छोड़ने की कोशिश में हैं। सोमवार सुबह से ही काबुल के एयरपोर्ट पर भगदड़ जैसी स्थिति है। लगातार वहां से फायरिंग की आवाजें आ रही है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर अनियंत्रित भीड़ को काबू करने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने हवाई फायरिंग की। अमेरिका ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने के लिए काबुल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल को टेक ओवर करने का भी ऐलान किया है।

इन सबके बीच दिल्ली से काबुल जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट का समय बदला गया है। दिल्ली से काबुल जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट अब रात 8.30 बजे के बजाय 12.30 बजे उड़ान भरेगी। वहीं सरकार ने एयर इंडिया से कहा है कि वह काबुल से आपातकालीन निकासी के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे। एयर इंडिया ने काबुल से नई दिल्ली के लिए आपातकालीन संचालन के लिए एक दल तैयार किया है। सरकारी सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। वहीं भारत सरकार ने एयर इंडिया को कहा है कि वो काबुल से देश के नागरिकों को निकालने के लिए दो विमानों को स्टैंडबाय पर रखे। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एयर इंडिया ने इमरजेंसी ऑपरेशन के लिए एक दल तैयार किया है।

उधर, अफगानिस्तान पर कब्जा के बाद तालिबान का आतंक चरम पर है। ताजा जानकारी के अनुसार तालिबान ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि 17 अगस्त को सुबह 8 बजे तक घरों में रहें। इसके अलावा अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है। अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी झंडा दूतावास के अधिकारियों में से एक के पास है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia