तस्वीरें: बिहार और उत्तर प्रदेश में 11 मार्च को उपचुनाव, दिग्गजों ने झोंकी ताकत

बिहार के अररिया लोकसभा, जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर होने उपचुनाव के लिए 11 मार्च को वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और फूलपूर लोकसभा उपचुनाव के लिए भी कल मतदान होगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश और बिहार में उपचुनाव के लिए 11 मार्च को मतदान होने वाला है। यूपी में गोरखपुर और फूलपूर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान होगा। बिहार में इसी दिन अररिया लोकसभा सीट, जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बिहार में यह चुनाव मुख्यमंत्री नीतीश बनाम विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव माना जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार के लिए यह इसलिए अहम है, क्‍योंकि उनके लिए एनडीए में शामिल होने के बाद यह अग्नि परीक्षा है। राजद और तेजस्‍वी यादव के लिए इसलिए अहम है कि लालू प्रसाद यादव के जेले जाने के बाद यहां पहली बार मतदान होने जा रहा है। 2019 लोकसभा से पहले यह उपचुनाव सेमीफाइनल की तरह बन गया है। दोनों खेमे में यह उम्‍मीद लगाई जा रही है कि जो इसमें बढ़त हासिल करेगा, वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव में बढ़े हौसले के साथ जाएगा।

दूसरी ओर यूपी में लोकसभा उप चुनाव की बात करे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से सांसद थे। दोनों के इस्तीफों के बाद ये सीटें खाली हो गयी थी। बीजेपी के लिए गोरखपुर की सीट अब नाक का सवाल बन गया है, क्योंकि यह योगी का कर्मक्षेत्र है।

यूपी और बिहार में दिग्गज नेताओं पर चुनाव को जीतने के लिए पूरा ताकत झोंक दी है। चुनाव प्रचार तो थम गया है, लेकिन प्रचार के दौरान की कुछ तस्वीरें आपको दिखाते है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
अररिया लोकसभा सीट उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान हेलीकॉप्टर पर बैठे हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी
फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
यूपी के फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रचार करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार मनीष मिश्रा
फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
इलाहाबाद में फूलुपर लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रचार करने गए समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के रोड शो में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता एक साथ शामिल हुए।
फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मदीवार सुरहिता करीम प्रचार करती हुई
फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
अररिया लोकसभा उपचुनाव: आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम के लिए लोगों को संबोधित करते हुए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी 
फोटो: IANS 
फोटो: IANS 
4 मार्च को फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए रैली को संबोधित करने पहुंचे (बाएं से दाहिने) बीजेपी उम्मदीवार कौशलेंद्र सिंह पटेल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, इलाहाबाद के बीजेपी विधायक सिद्धार्थनाथ सिंह और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य
फोटो: IANS
फोटो: IANS
फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए खड़े निर्दलीय विधायक अतीक अहमद (9 मार्च को इलाहाबाद के जिला कोर्ट में जाने से पहले की तस्वीर)
फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 
इलाबाहाद के फूलपुर लोकसभा के उपचुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार मनीष मिश्रा के लिए प्रचार करते हुए यूपी के कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia