उत्तर प्रदेश में किसानों का ये हाल! मंडी में आलू बिक रहा कौड़ियों के भाव, कोल्ड स्टोरेज में रखने की जगह नहीं

उत्तर प्रदेश में किसानों के साथ दिक्कत यह है कि मंडी में उन्हें आलू का दाम नहीं मिल रहा है और कोल्ड स्टोरेज में जगह नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

हैदर अली खान

देश के किसान परेशान हैं। आरोप है कि बीजेपी राज में किसानों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। अगर होती शायद उनकी हालत इतनी बदतर नहीं होती, जितनी इस समय है। फसलें बर्बाद हो जाएं तब भी अन्नदाता परेशान रहता है और अच्छी फसल हो जाए तब भी उसे मायूसी ही हाथ लगती है। इसकी एक तस्वीर उत्तर प्रदेश में नजर आ रही है। यूपी में आलू पैदा करने वाले किसान परेशान हैं। उनका कहना है कि उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। बाजार में आलू कौड़ियों के भाव बिक रहा है। वहीं, कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने की जगह नहीं बची है।

कौन सुनेगा किसानों का दर्द?

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, बाराबंकी, प्रतापगढ़ और मथुरा समेत कई जगहों पर कोल्ड स्टोरेज फुल होने से आलू पैदा करने वाले किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक किसान ने बताया, "इस साल आलू की बहुत बेकार हालत है। इस साल आलू की पैदावार ज्यादा है। मंडी में आलू कम दामों में बिक रहा है और कोल्ड स्टोरेज में जगह नहीं है।"


मंडी में कौड़ियों के भाव बिक रहा आलू

उत्तर प्रदेश में इस बार आलू की बंपर पैदावार हुई है। मंडी में किसानों को एक क्विंटल आलू का दाम सिर्फ 400 रुपये मिल रहा है। यानी किसानों को एक किलों आलू की कीमत सिर्फ चार रुपये ही मिल रही है। जबकि किसानों को एक किलो आलू को उगाने की लागत ही 5 रुपये से ज्यादा है। मतलब यह कि किसानों को आलू उगाने की लागत में ही 1 रुपये से ज्यादा का नुकसान हो रहा है, फायदा तो दूर की बात है।

कोल्ड स्टोरेज में जगह नहीं

उत्तर प्रदेश में किसानों के साथ दिक्कत यह है कि मंडी में उन्हें आलू का दाम नहीं मिल रहा है और कोल्ड स्टोरेज में जगह नहीं है। किसानों का कहना है कि कोल्ड स्टोरेज में अगर वह एक हजार बोरी आलू लेकर जा रहे हैं, तो सिर्फ 500 बोरी रखने का ही कोल्ड स्टोरेज से टोकन मिल रहा है। बाकी आलू किसान कहां लेकर जाएं उन्हें समझ नहीं आ रहा है। जाहिर है अगर किसान बाकी बचे आलू रखने का इंतजाम नहीं कर पाए तो उन्हें सीधे तौर पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। किसानों के सामने यह मुसीबत मुंह बाए खड़ी है। सवाल यह है कि आखर राज्य की बीजेपी सरकार कहां है, वह किसानों को नुकसान से बचाने के लिए क्या कदम उठा रही है?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Mar 2023, 10:51 AM