यूपी: प्रयागराज के फूलपुर IFFCO प्लांट में गैस रिसाव से बड़ा हादसा, दो की मौत, 15 कर्मचारी अस्पताल में भर्ती

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी के मुताबिक, गैस रिसाव के बाद IFFCO के 15 कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई है। बीमार सभी 15 कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। डीएम ने बताया कि प्लांट में फिलहाल हालात काबू में है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के फूलपुर में भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड के प्लांट में गैस रिसाव से हड़कंप मच गया है। गैस रिवास की वजह से दो कर्मचारियों की मौत हो गई है। इस संबंध में प्रयागराज के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि फूलपुर में IFFCO प्लांट में गैस रिसाव से दो लोगों की मौत हो गई है।

डीएम के मुताबिक, गैस रिसाव के बाद IFFCO के 15 कर्मचारियों की तबीयत बिगड़ गई है। बीमार सभी 15 कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि प्लांट में फिलहाल हालात काबू में है। गैस रिवार के बाद एक संयंत्र इकाई को बंद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्लांट में गैस रिसाव बंद हो गया है।


बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात प्‍लांट में अमोनिया और यूरिया निर्माण की दो-दो यूनिट में हर दिन की तरह काम चल रहा था। रात 10 बजे से नाइट शिफ्ट में तैनात कर्मचारी काम में लगे हुए थे। इसी दौरान करीब 11.30 बजे के यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। गैस रिसाव से प्लांट में अफरातफरी मच गई। काम कर रहे कर्मचारी प्लांट से बाहर की ओर भागे। वहीं, जो लोग वो प्लांट में ही बेहोश होकर गिर पड़े। सूचना मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और बीमार कर्मचारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इफको के पीआरओ का हादसे पर बयान आया है। उन्होंने कहा, “प्लांट में एक रॉड टूट गई, जिसमें अमोनिया गैस था। अमोनिया गैस लीक होने की वजह से प्लांट में मौजूद कर्मचारी प्रभावित हुए। उन सबको तुरंत टाउनसिप के अस्पताल में भर्ती कराया गया। 8 कर्मचारियों की गंभीर हालत होने के कारण उन्हें प्रयागराज रेफर किया गया, जिसमें से दो की मौत हो गई है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 23 Dec 2020, 9:31 AM