उत्तर प्रदेश: इलाहाबाद में अमित शाह को काला झंडा दिखाने वाली छात्राएं गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लड़कियों पर लाठी चलाई, उनके बाल खींचे, घसीटते हुए जीप में डाला और उन्हें गिरफ्तार करके थाने ले गई। ये छात्र-छात्राएं अमित शाह से मांग कर रहे थे कि उत्तर प्रदेश में छात्रों के ऊपर जो कहर बरपाया जा रहा है, उसे बंद किया जाये।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

भाषा सिंह

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक बार फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय की दो छात्राओं नेहा यादव और रमा यादव और दो छात्रों कृष्ण मौर्या और मोहित यादव ने अन्याय के खिलाफ मोर्चा लेने का साहस उठाया। ‘अमित शाह वापस जाओ’ के नारे लगाते हुए इन छात्र-छात्राओं ने अमित शाह के काफिले के आगे काले झंडे दिखाये। इन छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार करके धूमनगंज थाने में रखा गया था। बाद में छात्र-छात्राओं को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया और फिर उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उन पर शांतिभंग की धारा 147 आदि लगाई गई है।

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को काले झंडे दिखाने में उत्तर प्रदेश के छात्रों ने रिकॉर्ड बनाया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने लड़कियों पर लाठी चलाई, उनके बाल खींचे, घसीटते हुए जीप में डाला और उन्हें गिरफ्तार करके थाने ले गई। ये छात्र-छात्राएं अमित शाह से मांग कर रहे थे कि उत्तर प्रदेश में छात्रों के ऊपर जो कहर बरपाया जा रहा है, उसे बंद किया जाये।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 27 जुलाई को इलाहाबाद हवाईअड्डे से जैसे ही बाहर निकले तो उनके कारवां को काला झंडा दिखाने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय की दो छात्राएं नेहा यादव और रमा यादव सड़क पर आ गईं।

इस घटना के बारे में इलाहाबाद छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह ने नवजीवन को बताया, “इलाहाबाद विवि सहित कई विश्वविद्यालयों में छात्रों में बीजेपी की नीतियों को लेकर बहुत आक्रोश है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार छात्रों पर दमन कर रही है, जरा-जरा से धरने प्रदर्शन पर लाठीचार्ज कर रही है, शिक्षामित्रों पर संकट डाल रखा है, किसी भी तरह के विरोध-प्रदर्शन पर भारी-भरकम केस डालकर छात्रों के कैरियर को चौपट किया जा रहा है। इस समय उत्तर प्रदेश में जेलों बड़ी संख्या में नौजवानों को ठूंसा जा रहा है।” ऋचा ने बताया कि गिरफ्तार की गई छात्र नेहा इलाहाबाद विवि में पीएचडी कर रही है। रमा यादव पीजी में दाखिले की कोशिश में है, उन्होंने स्नातक यहीं से किया है। किशन और मोहित बीए के छात्र हैं।

योगी आदित्यनाथ को काला झंडा दिखाने की वजह से जेल जा चुकी लखनऊ की छात्र नेता पूजा शुक्ला ने बताया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खौफ का माहौल बना रही है। छात्र हमेशा से सरकारों की गलत नीतियों के खिलाफ, रोजगार के लिए आंदोलन करते रहे हैं, लेकिन अब डर का माहौल पैदा किया जा रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Jul 2018, 7:16 PM