उत्तर प्रदेशः कश्मीर और झांसी के नवोदय छात्र भिड़े, मारपीट का आरोप, पुलिस ने बल प्रयोग कर खदेड़ा

जम्मू कश्मीर के राजौरी नवोदय विद्यालय ट्रेनिंग के लिए गए झांसी के छात्रों की पिटाई की खबर पर झांसी नवोदय के छात्रों ने वहां आए कश्मीरी छात्रों पर हमला कर दिया। पुलिस ने बल प्रयोग कर आक्रोशित छात्रों को खदेड़कर कश्मीरी छात्रों को सुरक्षित जगह पहुंचाया है।

कश्मीर और झांसी के नवोदय छात्र भिड़े, मारपीट का आरोप
कश्मीर और झांसी के नवोदय छात्र भिड़े, मारपीट का आरोप
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू कश्मीर के राजौरी नवोदय विद्यालय में ट्रेनिंग के लिए गए झांसी के छात्रों को वहां के छात्रों द्वारा पीटने की खबर पर झांसी नवोदय विद्यालय के छात्र आक्रोशित हो गए और काफी संख्या में एकत्रित होकर जम्मू कश्मीर से झांसी ट्रेनिंग के लिए आए कश्मीर के छात्रों से उलझ गए और उनके साथ मारपीट करने का प्रयास किया। मौके पर पहुंच कर शिक्षकों ने कश्मीर से आए छात्रों को बचाया। इस पर छात्र आक्रोशित हो गए और हंगामा करन लगे, जिस पर पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ दिया।

हालांकि, पुलिस ने दावा किया है कि कश्मीरी छात्रों से कोई मारपीट नहीं हुई है। वहीं विद्यालय के कुछ लोगों ने बताया कि इस मामले को लेकर काफी देर तक विद्यालय में हंगामा होता रहा। जानकारी होते ही भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और हंगामा कर रहे छात्रों पर हल्का बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ा गया जिसमें हंगामा कर रहे कई छात्र चोटिल हो गए हैं।

वहीं पुलिस अफसर का कहना है कि हंगामा कर रहे बच्चों को समझा-बुझाकर शांत किया गया और जम्मू कश्मीर से आए छात्रों को विद्यालय से निकाल कर वापस भेजा जा रहा है। झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने बताया कि झांसी स्थित बरुआसागर नवोदय विद्यालय के छात्रों को वहां की संस्कृति समझने के लिए कश्मीर के राजौरी में स्थित नवोदय विद्यालय में भेजा गया था। जबकि राजौरी से छात्र यहां आए थे।


एसएसपी ने कहा कि बरुआसागर के स्कूल में सूचना पहुंची कि राजौरी में पढ़ रहे झांसी के छात्रों के साथ मारपीट की गई है जिसमें कई बच्चे घायल हो गए हैं। इस खबर को लेकर यहां के छात्र उत्तेजित होकर कश्मीर के छात्रों के साथ मारपीट करना चाहते थे। लेकिन पुलिस ने उन्हें बचा लिया और सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया। उसके बाद से वहां के छात्र प्रदर्शन करने लगे। पुलिस ने उन्हें समझा कर वापस भेज दिया है।

स्थानीय छात्रों के अनुसार झांसी के बरुआसागर स्थित नवोदय विद्यालय से 20 छात्र जम्मू के राजौरी ट्रेनिंग पर गये हैं। वहीं जम्मू से 18 छात्र झांसी नवोदय में ट्रेनिंग पर आए हैं। बताया गया कि बरुआसागर नवोदय के छात्रों के साथ जम्मू में मारपीट की गई। इस मारपीट में दो छात्र गम्भीर रूप से घायल हो गए। जब इस बात की जानकारी बरुआसागर के विद्यार्थियों को हुई तो वे आक्रोशित हो गए।

इसके बाद देर रात छात्र एकत्रित हुए और जम्मू में छात्रों के साथ हुई पिटाई का विरोध करने लगे और जम्मू से ट्रेनिंग करने आए बच्चों के साथ मारपीट करने का प्रयास करने लगे। हालात खराब होने पर घटना की जानकारी प्राचार्य आरपी तिवारी ने पुलिस और प्रशासन को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आक्रोशित छात्रों को समझा बुझाकर उन्हें शांत किया। वहीं हंगामा कर रहे छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनके ऊपर लाठी चार्ज किया, जिससे 10 से 15 छात्र चोटिल हुए हैं।

नवोदय विद्यालय के प्राचार्य आरपी तिवारी ने कहा कि झांसी विद्यालय के 20 बच्चे राजौरी जम्मू कश्मीर गए हुए हैं और वहां से 18 बच्चे आए हुए हैं। वहां पर जो छात्र गए हैं उनको 11वीं क्लास के बच्चों ने मारा ऐसी सूचना यहां के बच्चों को प्राप्त हुई। इसी पर नाराज छात्रों ने वहां से आए बच्चों से मारपीट करने का प्रयास किया। जिन्हें हमारे शिक्षकों ने बचा लिया और पुलिस को भी सूचना दे दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia