Getting Latest Election Result...

उत्तर प्रदेशः पंचायत अध्यक्ष चुनाव की तारीखों का ऐलान, 15 जून से 3 जुलाई के बीच होंगे मतदान

प्रदेश की 75 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव को ग्रामीण राजनीति का रुख निर्धारित करने वाला माना जाता है। इसलिए सभी प्रमुख दल इसको गंभीरता से लेते हैं। सदस्यों के वोटों से होने वाले इन चुनावों में बढ़त के लिए सत्ता पक्ष की ओर से पूरी ताकत लगाई जाती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को राज्यपाल के निर्देश पर अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए वोटिंग 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगी। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी करते हुए 15 जून से 3 जुलाई के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव कराये जाने का निर्देश दिया है। विस्तृत कार्यक्रम चुनाव आयोग बाद में जारी करेगा।

उत्तर प्रदेश की 75 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद के चुनाव को ग्रामीण राजनीति का रुख निर्धारित करने वाला माना जाता है। इसलिए सभी प्रमुख दल इसको गंभीरता से लेते हैं। सदस्यों के वोटों से होने वाले इन चुनावों में वर्चस्व बनाने के लिए सत्ता पक्ष की ओर से पूरी ताकत लगाई जाती है, वहीं मुख्य मुकाबले में आने की होड़ विपक्षी दलों में भी होती है।


कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच हुए प्रदेश के त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम पिछले महीने मई में घोषित हो चुके हैं, लेकिन अब तक जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव की तारीख घोषित नहीं हो सकी थी। इस चुनाव के बाद ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद उपचुनाव भी कराने पड़े जिनमें जिला पंचायत सदस्य के छह और क्षेत्र पंचायत सदस्य के 186 पदों पर प्रत्याशी निर्वाचित हुए। उपचुनाव के बाद भी ग्राम प्रधान के दो और ग्राम पंचायत सदस्य के 6,384 पद रिक्त रह गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सोमवार को सुबह 8 बजे से मतगणना हुई। मतगणना के बाद रायबरेली, उन्नाव, लखीमपुर खीरी, वाराणसी और बदायूं में जिला पंचायत सदस्य के एक-एक वार्ड में हुए उप चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित किए गए। उन्होंने बताया कि क्षेत्र पंचायत सदस्य के 186, ग्राम प्रधान के 156 और ग्राम पंचायत सदस्य के 14,179 रिक्त पदों पर हुए उप चुनाव के नतीजे भी घोषित कर दिए गए। उन्होंने बताया कि श्रावस्ती की रामपुर देवमन और खैरी तराई ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान का पद रिक्त रहा है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत सदस्य के 6,384 पद रिक्त रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia